दो दिन में जीता भारत
कानपुर। अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट में भारत ने दो दिन में ही जीत दर्ज कर ली। 86 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है जब भारत कोई टेस्ट मैच दो दिन में जीता है। शुक्रवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत ने अफगान टीम को एक पारी और 262 रन से हरा दिया। पहली पारी में भारत ने 474 रन बनाए थे, जिसके जवाब में अफगानिस्तान की पहली पारी 109 और दूसरी पारी 103 रन पर सिमट गई। इसी के साथ 14 जून को शुरु हुआ ये टेस्ट मैच 15 को खत्म हो गया और अफगानिस्तान को पहले ही टेस्ट में हार का मुंह देखना पड़ा।
कभी 10 गेंदों में खत्म हो गया था एक टेस्ट मैच
जब 10 गेंदों में खत्म हुआ टेस्ट मैच
ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, दिनों के हिसाब से सबसे कम समय में कोई टेस्ट मैच दो दिन में खत्म हुआ है। ऐसा टेस्ट इतिहास में कुल 21 बार हुआ है। मगर गेंदों के हिसाब से देखें तो सबसे जल्दी 10 गेंदों में एक टेस्ट मैच खत्म हो गया था। बात 2009 की है जब इंग्लैंड क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज दौरे पर गई थी। पांच मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच नॉर्थ साउंड में खेला गया। मेजबान वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। इंग्लिश बल्लेबाज एंड्र्यू स्ट्रॉस और एलिस्टर कुक ओपनिंग करने आए, मैच में अभी 10 गेंदें ही फेंकी गई थीं कि खेल बीच में रुक गया। खराब आउटफील्ड के चलते गेंदबाजों ने बॉलिंग करने से मना कर दिया।

आखिर क्या थी वजह
इसके बाद मैच रेफरी एलन हर्स्ट मैदान पर आए और उन्होंने पाया कि, गेंदबाज को रनअप लेने में दिक्कत हो रही है क्योंकि वहां की मिट्टी बलुई थी। ऐसे में पैर अंदर धंस रहे थे। एलन ने आईसीसी के नियमानुसार, खराब मैदान होने पर मैच रद करने का फैसला किया। 10 गेंदों के बाद यह मैच यहीं खत्म कर दिया गया।

टेनिस से रिटायर होकर 40 की उम्र में टेस्ट डेब्यू किया इस भारतीय खिलाड़ी ने, बनाए इतने रन

सिर्फ यही दो टीमें हैं जिन्हें पहले टेस्ट में नहीं मिली थी हार

Cricket News inextlive from Cricket News Desk