खेला जा रहा है ऐतिहासिक टेस्ट
कानपुर। भारत व अफगानिस्तान के बीच एकमात्र टेस्ट मैच गुरुवार को बेंगलुर के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में शुरु हो गया है। अगले पांच दिनों तक दोनों देशों के बीच टेस्ट जंग देखने को मिलेगी। अफगान टीम के लिए यह ऐतिहासिक टेस्ट मैच है। आईसीसी ने पिछले साल ही अफगानिस्तान को टेस्ट नेशन का दर्जा दिया था। ऐसे में भारत के खिलाफ अफगानिस्तान का यह टेस्ट डेब्यू है। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है, 2009 में इस टीम ने अपना पहला वनडे मैच खेला था। अब ठीक नौ साल बाद अफगान खिलाड़ियों को पहला टेस्ट खेलने का मौका मिला।
ind vs afg : अफगानिस्तान में कभी था क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध,लोगों को लगता था डर
यहां कई इलाकों में है क्रिकेट पर प्रतिबंध

अफगानिस्तान टीम को क्रिकेट जगत में अपनी पहचान बनाने में काफी वक्त लग गया। इसकी बड़ी वजह है वहां का माहौल, अफगानिस्तान एक ऐसा देश है जहां हमेशा युद्ध जैसा माहौल बना रहता है। तालिबान का इतना खौफ है कि कई प्रांतों में लोग अपनी मर्जी से कुछ कर भी नहीं सकते। अफगानिस्तान की न्यूज वेबसाइट pajhwok.com में छपी एक रिपोर्ट की मानें तो अफगानिस्तान के कई इलाके ऐसे हैं जहां तालिबान ने क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगा रखा है। गजनी सिटी में युवा क्रिकेट, फुटबॉल और वॉलीवाल व अन्य कोई भी स्पोर्ट्स नहीं खेल सकते।
ind vs afg : अफगानिस्तान में कभी था क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध,लोगों को लगता था डर
राशिद खान हैं अफगान टीम के स्टार खिलाड़ी
तमाम परेशानियों के बावजूद अफगानिस्तान के 11 क्रिकेटर्स आज टेस्ट मैच खेलने मैदान में उतर चुके हैं। टीम के सबसे चर्चित खिलाड़ी 19 साल के राशिद खान हैं। राशिद खान अफगानिस्तान के नंगेहार प्रांत में पैदा हुए हैं। इस प्रांत में 32 जिले हैं। यहां का माहौल आतंकियो की वजह से काफी खौफ वाला रहता है। जिससे इनकी परवरिश बड़ी कठिनाई में हुई है। यहां से अक्‍सर ही पाकिस्तान या आईएसआईएस से आतंकवादी हमलों की खबरे आती रहती हैं। राशिद खान ने ऐसे में माहौल में रहने के बाद भी काफी कम उम्र में अपने देश का प्रतिनिधत्‍व किया है। कभी गली कूचों और घर के सामने खेलने वाले राशिद खान 2012 में चर्चा में आए थे। उस समय अफगानिस्तान के अंडर -19 में खेलते हुए बोले थे कि वह देश के लिए खेलना चाहते हैं, उनका यह सपना बहुत जल्द पूरा हुआ। राशिद खान ने 2015 में जिंबाब्‍वे के खिलाफ वनडे मैच में खेलते हुए अक्‍टूबर में डेब्‍यू किया था। इसके बाद इन्‍होंने इसी टीम के खिलाफ बुलवायो में टी20 मैच में भी डेब्‍यू किया। राशिद खान ने जब वन डे में डेब्‍यू किया था उस समय महज 17 साल और 28 दिन थे।

टेस्ट खेलने वाला इकलौता भारतीय क्रिकेटर जो अफगानिस्तान में पैदा हुआ

भारत-अफगानिस्तान टेस्ट : जानें किस देश ने कब खेला था अपना पहला टेस्ट

Cricket News inextlive from Cricket News Desk