कानपुर। भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज गुरुवार से हो गया। सीरीज का पहला मैच एडीलेड आेवल मैदान पर खेला जा रहा। मैच के पहले दिन मेहमान टीम के कप्तान विराट कोहली ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया, हालांकि उनका यह डिसीजन गलत साबित हुआ। पुजारा को छोड़ दें अन्य कोर्इ बल्लेबाज पिच पर ज्यादा देर नहीं टिक सका। केएल राहुल (2), मुरली विजय (11), अजिंक्य रहाणे (13), रोहित शर्मा (37), रिषभ पंत (25) रन बनाकर चलते बने। कप्तान कोहली से काफी उम्मीदें थीं मगर वह भी तीन रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने। हालांकि पुजारा ने शानदार शतक लगाया। जब सारे बल्लेबाज फेल हो रहे थे तब पुजारा ने 123 रन की पारी खेल टीम को मजबूती दी।

आजादी के बाद खेला था पहला टेस्ट
आॅस्ट्रेलिया में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ रन बनाना कभी भी आसान नहीं रहा। इसका प्रमाण एडीलेड टेस्ट की पहली पारी में देखने को मिल गया। भारत ने आॅस्ट्रेलिया में पहला टेस्ट आजादी के बाद खेला था। 1947 से लेकर अब तक भारत ने आॅस्ट्रेलियार्इ जमीं पर कुल 44 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्हें सिर्फ 5 मैचों में जीत मिली है जबकि 28 मैच उनके हाथ से निकल गए। वहीं 11 मैच ड्राॅ रहे। इस दौरान कर्इ भारतीय बल्लेबाजों के बल्ले से शतक निकले। मगर सबसे पहला शतक किसने लगाया, यह जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

इन्होंने लगाया था पहला शतक

साल 1947 में भारतीय टीम पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने आॅस्ट्रेलिया गर्इ थी। पहली सीरीज में भारत को भले ही 0-4 से हार मिली। मगर इस सीरीज में भारत को आॅस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाला पहला शतकवीर मिल गया था। दरअसल जनवरी 1948 में मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारतीय आेपनर बल्लेबाज वीनू मांकड़ ने पहली पारी में शानदार 116 रन की पारी खेली थी। आॅस्ट्रेलियार्इ जमीं पर किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा लगाया यह पहला टेस्ट शतक था।

सबसे ज्यादा शतक इनके नाम
आॅस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने का रिकाॅर्ड पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन ने कंगारुआें के खिलाफ उनके घर पर सबसे ज्यादा छह शतक लगाए। वहीं दूसरे नंबर पर संयुक्त रुप से सुनील गावस्कर आैर विराट कोहली का नाम आता है जिन्होंने 5-5 शतक लगाए हैं।

एडीलेड में मिली सिर्फ एक जीत
भारत पहला मैच एडीलेड आेवल में खेल रहा है, यहां पर तो भारत का टेस्ट रिकाॅर्ड तो आैर ज्यादा खराब है। आंकड़ों पर नजर डालें तो भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच एडीलेड में 11 बार टेस्ट मैच खेला गया जिसमें भारत को सिर्फ एक में जीत मिली जबकि सात मैच उनके हाथ से निकल गए वहीं तीन मैच ड्राॅ रहे।

3 रन बनाकर आउट हुए कोहली, जानें आॅस्ट्रेलिया में कैसा है विराट का टेस्ट रिकाॅर्ड

Ind vs Aus : जिस मैदान पर नौकरी करता था ये आॅस्ट्रेलियार्इ गेंदबाज, आज वहीं लिया रोहित शर्मा का विकेट

Cricket News inextlive from Cricket News Desk