कानपुर। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली आगामी टी-20 व वनडे सीरीज के लिए शुक्रवार को टीम इंडिया का एलान हो गया। वर्ल्ड कप से पहले भारत की यह आखिरी इंटरनेशनल सीरीज होगी। ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट आखिरी जंग के लिए उन 15 खिलाड़ियों को मैदान पर उतारने जा रहा जो संभवतः वर्ल्ड कप टीम का भी हिस्सा होंगे। हालांकि इस टीम में एक नया नाम चौंका सकता है। कंगारुओं के खिलाफ दो टी-20 सीरीज के लिए युवा स्पिन गेंदबाज मयंक मार्कंडेय को टीम में शामिल किया गया। आइए जानें कौन है ये वंडर ब्वाॅय..
टीम इंडिया में शामिल हुआ वो गेंदबाज,जिसने पहली गेंद पर लिया था धोनी का विकेट
जिस दिन लिए 5 विकेट, उसी दिन हुआ सलेक्शन

21 साल के मयंक मार्कंडेय हाल ही में भारत ए और इंग्लैंड लायंस के बीच खेले गए मैच में चर्चा का विषय रहे थे। शुक्रवार को खत्म हुए चार दिन के इस अनअफिशल टेस्ट मैच में भारत ए को जीत मिली। भारत ए की जीत में मयंक मार्कंडेय का अहम रोल रहा। मयंक ने इंग्लैंड लायंस के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा, जिसके चलते भारत ए को पारी और 68 रन से जीत मिली। इधर मयंक ने पांच विकेट लिए, उधर शाम तक उनकी टीम इंडिया में इंट्री हो गई।

पहले टीवी पर देखा करते थे आईपीएल

स्पिन गेंदबाज मयंक पिछले साल आईपीएल में भी खूब छाए रहे थे। आईपीएल का पहला सीजन खेल रहे मयंक एक वक्त आईपीएल 11 में पर्पल कैप होल्डर हो गए थे हालांकि बाद में ये कैप उनसे छिन गई थी। तब इस युवा गेंदबाज का कहना था कि, वह पिछले साल अपनी मां के साथ घर पर बैठकर टीवी में आईपीएल देखा करते थे। मगर आज वह इस लीग में अभी तक सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। यह काफी अविश्‍वसनीय लगता है। आईपीएल से पहले मयंक विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट खेल चुके हैं।
टीम इंडिया में शामिल हुआ वो गेंदबाज,जिसने पहली गेंद पर लिया था धोनी का विकेट
पहले ही मैच में चटकाया धोनी का विकेट
मुंबई इंडियंस की तरफ से पहला आईपीएल खेल रहे स्‍पिन गेंदबाज मयंक तब चर्चा में आए, जब उन्‍होंने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के दिग्‍गज बल्‍लेबाज एमएस धोनी को आउट किया था। धोनी इस युवा गेंदबाज की गुगली पढ़ नहीं पाए और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हो गए थे। मयंक के लिए माही का विकेट लेना किसी बड़ी उपलब्‍धि से कम नहीं था। चेन्‍नई के खिलाफ अपनी शानदार गेंदबाजी की बदौलत मयंक ने 23 रन देकर 3 विकेट झटके थे। यही नहीं सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दूसरे मैच में तो मयंक ने 4 विकेट अपने नाम किए थे।

Ind vs Aus : वर्ल्ड कप से पहले आखिरी सीरीज के लिए टीम इंडिया में इन 15 खिलाड़ियों का हुअा चयन

जिस उम्र में सचिन रिटायर हो चुके थे, उस उम्र में इस भारतीय खिलाड़ी ने जड़ा था दोहरा शतक

Cricket News inextlive from Cricket News Desk