कानपुर। आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में 0-1 से पिछड़ने के बाद टीम इंडिया के लिए एडीलेड में खेला जाने वाला दूसरा मैच काफी महत्वपूर्ण हो गया। विराट सेना के लिए यह मैच करो या मरो वाला है। एेसे में भारतीय कप्तान एडीलेड वनडे को जीतने की हरसंभव कोशिश करेंगे, हालांकि यह उनके लिए आसान नहीं रहने वाला। भारत का पिछला रिकाॅर्ड देखें तो ये काफी निराशाजनक है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, भारत ने एडीलेड आेवल में कुल पांच वनडे खेले जिसमें चार में उन्हें हार मिली जबकि एक मैच में जीत मिली।

साल परिणाम
1986 36 रन से हार
1991 6 विकेट से हार
2000 152 रन से हार
2008 50 रन से हार
2012 4 विकेट से जीत


धोनी ने दिलार्इ थी इकलौती जीत

एडीलेड आेवल पर भारत को वनडे खेलते हुए 33 साल हो गए। इन सालों में कर्इ भारतीय कप्तान यहां आए आैर खेले, मगर धोनी को छोड़ सभी को निराशा हाथ लगी। पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने एडीलेड में इकलौता मैच 2012 में जीता था। मेजबान कंगारुआें ने इस मैच में पहले खेलते हुए 269 रन बनाए थे। जवाब में गौतम गंभीर की शानदार 92 रन की पारी की बदौलत भारत ने यह मैच चार विकेट से जीत लिया था।
ind vs aus वनडे : एडीलेड में भारत का प्रदर्शन सबसे खराब,यहां किसी भारतीय ने नहीं लगाया शतक
किसी भारतीय ने नहीं लगाया शतक

एडीलेड मैदान पर किसी भारतीय बल्लेबाज ने अभी तक वनडे शतक नहीं लगाया है। इस मैदान पर किसी भारतीय बल्लेबाज का हार्इएस्ट वनडे स्कोर 92 रन है जोकि गौतम गंभीर ने बनाया था। यही नहीं उनके नाम इस मैदान पर सबसे ज्यादा 126 रन भी दर्ज हैं। इस लिस्ट में दूसरा नाम एमएस धोनी का है जिनके नाम दो मैचों में 81 रन दर्ज हैं। खैर मौजूदा दौरे पर रोहित शर्मा का बल्ला जिस तरह चल रहा है, एेसे में भारतीय फैंस को उम्मीद है कि वह यहां वनडे शतक का सूखा खत्म कर देंगे।

कोहली का हार्इएस्ट स्कोर 18 रन
रन मशीन विराट कोहली का दुनिया के सभी मैदानों पर बल्ला चला है मगर एडीलेड में अभी भी उनका अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन करना बाकी है। क्रिकइन्फो पर दी गर्इ जानकारी के मुताबिक, भारतीय कप्तान विराट कोहली का इस मैदान पर हार्इएस्ट वनडे स्कोर 18 रन है।

121 साल पहले यहीं लगाया गया था टेस्ट में पहला छक्का, कल Ind vs Aus के बीच होगा दूसरा मैच

Ind vs Aus Odi : आॅस्ट्रेलिया में जब-जब विराट लगाते हैं वनडे शतक, भारत नहीं जीतता मैच

Cricket News inextlive from Cricket News Desk