कानपुर। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच शनिवार को हैदराबाद में खेला जाएगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली टी-20 की हार भुलाकर वनडे सीरीज में उतरेंगे। कोहली को अगर ये सीरीज जीतनी है तो उस भारतीय जोड़ी को अच्छा प्रदर्शन करना होगा जिनका कंगारुओं के खिलाफ रिकाॅर्ड बेहद शानदार है। जी हां हम बात कर रहे हैं ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन की। रोहित-धवन ने मिलकर भारतीय जमीं पर कंगारु गेंदबाजों को खूब धुना है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जिस भारतीय जोड़ी का औसत सबसे ज्यादा है वो रोहित-धवन ही हैं।
ind vs aus : घर पर कंगारुओं की खूब धुनाई करती है ये भारतीय जोड़ी
रोहित-धवन की जोड़ी सबसे खतरनाक
टीम इंडिया के दाएं और बाएं हाथ का ये कांबिनेशन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को खूब परेशान करता है। हालांकि कुल रनों के मामले में रोहित-धवन की जोड़ी तीसरी बेस्ट जोड़ी है मगर औसत इन्हीं का सबसे ज्यादा है। आंकड़ों के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय जोड़ी सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की है, जिन्होंने 13 पारियों में 45.23 की औसत से 588 रन बनाए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण आते हैं जिनके खाते में 72.75 की औसत से 582 रन दर्ज हैं। तीसरे पायदान पर रोहित-धवन आते हैं जिनके नाम 533 रन दर्ज हैं। बता दें इन्होंने ये रन सिर्फ 6 पारियों में खेलकर बनाए हैं। इस दौरान इन्होंने सबसे ज्यादा तीन शतक भी लगाए।
ind vs aus : घर पर कंगारुओं की खूब धुनाई करती है ये भारतीय जोड़ी
अब बराबरी का है मुकाबला
भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर पर खेलते 32 साल हो गए। इन सालों में दोनों टीमों के बीच कुल 56 वनडे मैच हुए। इसमें 25 मैच भारत ने जीते तो 26 मैच कंगारुओं के नाम रहे। वहीं पांच मैच बेनतीजा रहे।

Ind vs Aus : पिछले 5 सालों में घर पर ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ एक मैच हारी है इंडिया

अजब-गजब हैं ये ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर, कोई है जाॅन सीना का डुप्लीकेट तो कोई रह चुका फुुटबाॅल प्लेयर

Cricket News inextlive from Cricket News Desk