कानपुर। भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट एडीलेड आेवल मैदान पर खेला जा रहा। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया हालांकि उनका यह डिसीजन गलत साबित हुआ। टीम इंडिया के शुरुआती बल्लेबाज कुछ कमाल नहीं कर सके। भारत के चार विकेट तो 50 रन के अंदर गिर गए थे। कप्तान कोहली भी तीन रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने। हालांकि चार विकेट गंवाने के बाद पुजारा आैर रोहित ने पारी को संभालने की कोशिश की, मगर छक्का लगाने के चक्कर में रोहित भी अपना विकेट गंवा बैठे। रोहित का विकेट आॅस्ट्रेलियार्इ स्पिन गेंदबाज नाॅथन लाॅयन ने लिया। आपको जानकर हैरानी होगी कि नाॅथन कभी इसी मैदान पर ग्राउंड स्टाॅफ की नौकरी करते थे।

टीम में आने से पहले यहां करते थे नौकरी
नाॅथन ने कभी क्रिकेटर बनने का सपना नहीं देखा था। साल 2011 में आॅस्ट्रेलियार्इ टीम में आने से ठीक एक साल पहले तक वह एडीलेड मैदान पर बतौर ग्राउंड स्टाॅफ काम करते थे। नाॅथन ने गेंदबाजी की कोर्इ ट्रेनिंग नहीं ली थी मगर एक दिन अचानक मैदान पर उनके हाथ एक गेंद लगी आैर एेसे ही फेंकने लगे। यह गेंद काफी घूमी, वहां खड़े बिग बैश टीम 'रेडबैक' के कोच डेरेन बैरी ने यह देख लिया। बैरी ने नाॅथन से फिर वैसे ही गेंद फेंकने को कहा आैर इस बार भी नाॅथन की गेंद टर्न हुर्इ। बस फिर क्या बैरी नाॅथन को प्रोफेशनल ट्रेनिंग देने लगे।
ind vs aus : जिस मैदान पर नौकरी करता था ये आॅस्ट्रेलियार्इ गेंदबाज,आज वहीं लिया रोहित शर्मा का विकेट
सबसे सफल आॅस्ट्रेलियार्इ आॅफ स्पिनर
आॅफ स्पिनर नाॅथन लियान ने फरवरी 2011 में पहला फर्स्ट क्लाॅस मैच खेला था आैर इसके ठीक छह महीने बाद उन्हें आॅस्ट्रेलिया टेस्ट टीम में मौका मिल गया। लियान ने अगस्त 2011 में श्रीलंका के खिलाफ गाले में टेस्ट डेब्यू किया आैर पहले ही मैच की पहली गेंद पर उन्होंने विकेट चटका दिया। छह महीने पहले क्रिकेट के गुर सीखने वाला खिलाड़ी डेब्यू मैच में एेसा कमाल कर देगा, यह किसी ने नहीं सोचा था। इस मैच में लियान ने कुल छह विकेट निकाले थे। इसके बाद वह आॅस्ट्रेलियार्इ टीम की स्पिन गेंदबाजी की मुख्य कड़ी बन गए। खासतौर से टेस्ट क्रिकेट में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले आॅस्ट्रेलियार्इ आॅफ स्पिनर हैं। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, नाॅथन के नाम 80 टेस्ट मैचों में 318 विकेट दर्ज हैं।

विराट का कैच पकड़ने के लिए हवा में इतनी देर तक उड़ता रहा खिलाड़ी, पकड़ा शानदार कैच

आज ही पैदा हुआ था वो भारतीय गेंदबाज जिसने 6 गेंदों पर मारे 6 छक्के, टेस्ट में विराट भी हैं इनसे पीछे

Cricket News inextlive from Cricket News Desk