कानपुर। भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट शुरु होने में बस दो दिन बाकी है। भारत पहला मैच एडीलेड आेवल में खेलेगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली की इस सीरीज का आगाज जीत के साथ कर पाएंगे या नहीं, यह तो वक्त बताएगा। मगर आॅस्ट्रेलिया में आॅस्ट्रेलिया को हराना कभी आसान नहीं रहा, इस बात का प्रमाण है टीम इंडिया का आॅस्ट्रेलियार्इ जमीं पर टेस्ट रिकाॅर्ड। भारत ने आज तक आॅस्ट्रेलिया में 44 मैचों में सिर्फ 5 मैच जीते हैं। यही नहीं भारत को यहां पहला टेस्ट जीतने में 30 साल लग गए।
आॅस्ट्रेलिया में भारत को पहला टेस्ट जीतने में लग गए थे 30 साल,इस कप्तान ने जिताया था मैच
1947 में खेला था पहला मैच

अंग्रेजों से भारत की आजादी के बाद टीम इंडिया ने पहला विदेशी दौरा आॅस्ट्रेलिया का ही किया था। 28 नवंबर 1947 का भारत ने आॅस्ट्रेलियार्इ जमीं पर पहला टेस्ट खेला। क्रिकइन्फो पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, पहला टेस्ट ब्रिसबेन में खेला गया। पहले मुकाबले में भारत को पारी आैर 226 रनों से करारी शिकस्त मिली, इस मैच में भारत की कप्तानी लाला अमरनाथ कर रहे थे आैर पूर्व क्रिकेटर अमरनाथ के नाम आॅस्ट्रेलिया में पहला टेस्ट हारने का शर्मनाक रिकाॅर्ड दर्ज हो गया।
आॅस्ट्रेलिया में भारत को पहला टेस्ट जीतने में लग गए थे 30 साल,इस कप्तान ने जिताया था मैच
30 साल बाद मिली पहली जीत

1947 में पहले दौरे के बाद भारत ने कर्इ बार आॅस्ट्रेलिया दौरा किया मगर एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाए। फिर आखिरकार 1977 में वो दिन भी आया जब भारतीय टीम ने आॅस्ट्रेलियार्इ जमीं पर जीत का स्वाद चखा। 30 दिसंबर 1977 को मेलबर्न में चार मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट खेला गया जिसमें भारत 222 रनों से विजयी रहा आैर आॅस्ट्रेलिया में पहला टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी बने। भारत की इस जीत के हीरो सुनील गावस्कर आैर बीएस चंद्रशेखर रहे, गावस्कर ने जहां शतकीय पारी खेल कंगारुआें को बड़ा लक्ष्य दिया वहीं आखिरी पारी में पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज चंद्रशेखर ने छह विकेट झटक जीत भारत की झोली में डाल दी।

आॅस्ट्रेलिया में आज तक कितने टेस्ट मैच जीती है टीम इंडिया ?

जब विकेटकीपर को छोड़ पूरी भारतीय टीम करने लगी गेंदबाजी, तब जाकर आॅलआउट हुर्इ कंगारु टीम

Cricket News inextlive from Cricket News Desk