कानपुर। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मेलबर्न में खेला गया। इस बाॅक्सिंग डे टेस्ट में भारत ने आखिरी दिन मेजबान कंगारुओं को 137 रन से हरा दिया। विराट कोहली की कप्तानी में भारत अब इस सीरीज में 2-1 से आगे हो गया। मेलबर्न टेस्ट जीतकर कप्तान कोहली ने एक और रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया। विराट अब विदेशी जमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले संयुक्त रूप से पहले कप्तान बन गए। विराट के नाम अब विदेशों में 11 टेस्ट जीत हो गईं वहीं उनके साथ पहले नंबर पर मौजूद पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने भी 11 टेस्ट जीत दर्ज की थी।
किस भारतीय कप्तान ने विदेश में जीते सबसे ज्यादा टेस्ट,कोहली ने की बराबरी तो धोनी सबसे फिसड्डी
कोहली ने कहां-कितने जीते टेस्ट
विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका में सर्वाधिक पांच जबकि वेस्टइंडीज में दो मैच जीते। इसके अलावा उनकी अगुआई में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में एक-एक मैच में जीत हासिल की। मगर मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर विराट ने दो टेस्ट जीतकर इतिहास रच दिया। इस तरह विराट का विदेशी जमीं पर टेस्ट जीत का आंकड़ा 11 तक पहुंच गया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट को अभी एक टेस्ट और खेलना है। अगर यह मैच भी कोहली जीत गए तो वह गांगुली का रिकाॅर्ड तोड़ते हुए विदेश में सबसे ज्यादा सफल होने वाले भारतीय कप्तान बन जाएंगे।

जीत मैचों में कप्तानी कप्तान
11 24 विराट कोहली
11 28 सौरव गांगुली
6 30 एमएस धोनी

ऑस्ट्रेलिया में किन कप्तानों ने जीते मैच
ऑस्ट्रेलिया में अब तक कुल पांच भारतीय कप्तानों को जीत मिली है। इसमें सबसे ज्यादा दो जीत बिशन सिंह बेदी और विराट कोहली को मिली। वहीं सौरव गांगुली, अनिल कुंबले और सुनील गावस्कर को एक-एक जीत मिली। विराट ने मेलबर्न टेस्ट जीतकर बिशन सिंह बेदी की बराबरी की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में एक और मैच जीतते ही विराट के नाम ऑस्ट्रेलिया में तीन टेस्ट जीत दर्ज हो जाएंगी। जो भी एक रिकाॅर्ड होगा।
किस भारतीय कप्तान ने विदेश में जीते सबसे ज्यादा टेस्ट,कोहली ने की बराबरी तो धोनी सबसे फिसड्डी

वो भारतीय क्रिकेटर जिसने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया फिर पूरे करियर में सेंचुरी नहीं बना पाया

स्पेशल गेंदबाज हैं बुमराह, धोनी से ज्यादा है सैलरी तो कोहली छोड़ देते हैं इनके लिए अपनी सीट

Cricket News inextlive from Cricket News Desk