कानपुर। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा टेस्ट सिडनी में खेला जा रहा। भारतीय कप्तान विराट कोहली के टाॅस जीतकर पहले बैटिंग करने के डिसीजन को भारतीय बल्लेबाजों ने सही साबित किया। चेतेश्वर पुजारा ने जहां 193 रनों की पारी खेली वहीं अब विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने शानदार शतक लगाकर कंगारु गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए। खबर लिखे जाने तक पंत ने 140 रन बना लिए थे। ऑस्ट्रेलिया में किसी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा लगाया यह पहला टेस्ट शतक है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, भारत ने पहला ऑस्ट्रेलियाई दौरा 1947 में किया था। तब से लेकर अब तक टीम इंडिया में कई विकेटकीपर बल्लेबाज आए और गए मगर इन 72 सालों में पंत से पहले कोई भी ऑस्ट्रेलियाई जमीं पर टेस्ट शतक नहीं लगा सका था। पंत यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं।
72 सालों में ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने रिषभ पंत
पंत का ये है दूसरा टेस्ट शतक
21 साल के युवा भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने 2018 में टेस्ट डेब्यू किया था। पंत ने अभी तक 9 टेस्ट मैच खेले जिसमें 15 पारियों में उनके नाम 48.28 की औसत से 676 रन दर्ज हैं। इस दौरान पंत के बल्ले से दो शतक और दो अर्धशतक निकले। आपको बता दें पंत ने यह दोनों शतक भारत के बाहर बनाए हैं। बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज रिषभ ने पहला शतक इंग्लैंड के खिलाफ उन्हीं की धरती पर ठोंका था। वहीं दूसरा शतक अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके घर पर बनाया।
72 सालों में ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने रिषभ पंत
सीरीज में कोहली से ज्यादा पंत के रन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज में पंत ने कितनी अच्छी बल्लेबाजी की इसका सबूत उनके आंकड़े हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस सीरीज में पंत ने कप्तान विराट कोहली से ज्यादा रन बनाए हैं। रिषभ अब तक खेले गए चार मैचों की सात पारियों में 330 रन बना चुके हैं वहीं विराट के नाम इस सीरीज में सिर्फ 282 रन दर्ज हैं। वहीं औसत की बात करें तो पंत का बल्लेबाजी औसत 55.00 का है जबकि विराट के बल्ले से 40.28 की एवरेज से रन निकले।

5 मैचों के बराबर गेंद अकेले पुजारा खेल गए, बना दिया विश्व रिकाॅर्ड

पापा रोहित शर्मा ने शेयर की बेटी की पहली तस्वीर, आप भी देखें

Cricket News inextlive from Cricket News Desk