कानपुर। भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच शुक्रवार से ओवल मैदान पर खेला जाएगा। भारत इस सीरीज में पहले ही 1-3 से पिछड़ गया है। अब आखिरी मैच जीतकर भी विराट सेना यह सीरीज अपने नाम नहीं कर सकती। खैर यह मैच विराट के लिए इज्जत बचाने के लिए है। ओवल का रिकॉर्ड देखा जाए तो यह मैदान टीम इंडिया के लिए लकी नहीं रहा है। इसके बावजूद यह मैदान एक भारतीय खिलाड़ी के शानदार शतक का गवाह है और वो खिलाड़ी कोई बल्लेबाज नहीं बल्कि एक गेंदबाज है। क्रिकइन्फो के डेटा की मानें तो भारत के पूर्व दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट करियर का इकलौता शतक इसी मैदान पर मारा था।
ओवल है वो मैदान जहां सचिन नहीं इस भारतीय गेंदबाज के बल्ले से निकला है शतक
2007 में खेला गया था वो मैच

अनिल कुंबले ने ओवल में यह शतक साल 2007 में लगाया था। तब राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारतीय टीम इंगलैंड दौरे पर गई थी। सीरीज का तीसरा मैच लंदन के ओवल मैदान पर खेला गया। वैसे तो यह मैच ड्रा रहा था मगर सबसे ज्यादा जिसकी चर्चा हुई वो थी कुंबले की पारी। सचिन, द्रविड़ और लक्ष्मण जैसे दिग्गज बल्लेबाज जहां शतक बनाने में नाकाम रहे थे तब कुंबले ने 8वें नंबर पर आकर नाबाद शतक जड़ा। भारत के इस दिग्गज गेंदबाज ने नाबाद 110 रन बनाए थे। भारत ने पहली पारी में कुल 664 रन बनाए थे। इस मैच में भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के बल्ले से भी 92 रन निकले थे।

सचिन यहां कभी नहीं लगा पाए शतक

ओवल मैदान पर भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर कभी शतक नहीं लगा पाए। सचिन ने अपने करियर में कुल 51 टेस्ट शतक लगाए हैं जिसमें इंग्लैंड में उनके नाम 3 शतक है मगर ओवल में एक भी नहीं। सचिन ने मैनचेस्टर, बर्मिंघम और नॉटिंघम में टेस्ट शतक लगाया है।
ओवल है वो मैदान जहां सचिन नहीं इस भारतीय गेंदबाज के बल्ले से निकला है शतक
द्रविड़ के नाम यहां दर्ज है सबसे ज्यादा रन

इंग्लैंड के ओवल मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी राहुल द्रविड़ हैं। द्रविड़ ने इस मैदान पर कुल 3 मैच खेले हैं जिसमें पांच पारियों में उनके नाम 443 रन दर्ज हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 1 अर्धशतक निकला है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं जिनके नाम 4 मैचों में 272 रन दर्ज हैं। वह शतक तो नहीं लगा पाए मगर 3 अर्धशतक जरूर उनके नाम हैं।

82 सालों से ओवल में जीते सिर्फ एक टेस्ट, यहां विराट कैसे बन पाएंगे बेस्ट?

आज जहां 5वां टेस्ट खेलेगी इंडिया, 47 साल से वहां नहीं जीता भारत

Cricket News inextlive from Cricket News Desk