कानपुर। इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट में टीम इंडिया को 31 रन से करारी शिकस्त मिली। इंग्लैंड द्वारा मिले 194 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 162 रन पर सिमट गई। आपको बता दें एजबेस्टन में भारत कभी टेस्ट मैच नहीं जीता है। इस हार के साथ भारत का यहां जीत का सपना फिर से टूट गया। बतौर कप्तान विराट की 6वीं टेस्ट हार है लेकिन आपको पता है भारतीय क्रिकेट इतिहास में चार कप्तान ऐसे हैं जो कभी कोई टेस्ट नहीं हारे।

अजिंक्य रहाणे
भारतीय टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को अफगानिस्तान के खिलाफ जून 2018 में दूसरी बार कप्तानी का मौका मिला था। इससे पहले उन्हें सिर्फ एक टेस्ट मैच मे कप्तानी का अनुभव था। इसके बावजूद उन्होंने अफगानिस्तान को हराकर अपना अजेय रिकॉर्ड बनाए रखा था। मार्च 2017 में रहाणे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में पहली बार कप्तान बने थे और पहले ही मैच में उन्हें जीत मिल गई। यानी कि उनका जीत का रिकॉर्ड शत प्रतिशत है।
वो 4 भारतीय कप्तान जो कभी नहीं हारे टेस्ट मैच
रवि शास्त्री
मौजूदा भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री के नाम भी टेस्ट में अजेय का रिकॉर्ड है। शास्त्री ने सिर्फ एक टेस्ट मैच में कप्तानी की थी। 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में रवि शास्त्री को कप्तान बनने का मौका मिला था और भारत यह मैच जीत गया था। दाएं हाथ के बल्लेबाज शास्त्री ने करीब 11 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला जिसमें उन्होंने 80 टेस्ट मैचों में 3830 रन और 150 वनडे में 3108 रन बनाए। यही नहीं रवि बाएं हाथ से गेंदबाजी भी कर लेते थे। टेस्ट में उनके नाम 151 विकेट वहीं वनडे में 129 विकेट दर्ज हैं।
वो 4 भारतीय कप्तान जो कभी नहीं हारे टेस्ट मैच
के श्रीकांत
भारत के बेहतरीन ओपनर बल्लेबाजों में से एक के.श्रीकांत ने चार टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। हालांकि इन चारों मैचों में उन्हें जीत तो नहीं मिली मगर हारे भी नहीं। सभी मैच ड्रा रहे। 11 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में श्रीकांत ने 43 टेस्ट मैच खेलकर 2062 रन बनाए जिसमें 2 शतक और 12 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं वनडे रिकॉर्ड की बात करें तो इस दिग्गज खिलाड़ी के नाम 146 वनडे मैचों में 4091 रन दर्ज हैं।
वो 4 भारतीय कप्तान जो कभी नहीं हारे टेस्ट मैच
हेमू अधिकारी

भारत के दाएं हाथ के भूतपूर्व बल्लेबाज हेमू अधिकारी ने करीब 12 साल तक अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। उन्हें सिर्फ एक मैच में कप्तानी का अवसर दिया गया। साल 1959 में वेस्टइंडीज के अगेंस्ट अधिकारी ने कप्तानी की, हालांकि ये मैच ड्रा रहा था। हेमू ने 21 टेस्ट मैचों में 872 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं।

एजबेस्टन टेस्ट में भारत की हार के ये हैं 5 कारण, अंग्रेजों को भी ये बात थी पता

पहले टेस्ट में भारत 31 रन से हारा, एजबेस्टन में कभी नहीं जीतती टीम इंडिया

Cricket News inextlive from Cricket News Desk