धोनी ने खेले हैं सबसे ज्यादा वनडे
कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। दोनों टीमें इस सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। ऐसे में खिताबी मुकाबला जिसके नाम होगा सीरीज भी वही जीतेगा। फिलहाल भारत के पास वापसी का अच्छा मौका होगा क्योंकि दूसरा मैच हारने के बाद टीम इंडिया इस बार कोई कमी नहीं रखना चाहेगी। खैर टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में शायद ही कोई बदलाव हो। मगर इस टीम में एक खिलाड़ी ऐसा है जिसे इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे खेलने का अनुभव है, वह कोई और नहीं टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी हैं।
इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे खेले हैं इस खिलाड़ी ने,औसत सचिन से भी ज्यादा
माही के नाम हैं 46 वनडे

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, 37 साल के एमएस धोनी के नाम इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। माही ने अंग्रेजों के अगेंस्ट कुल 46 वनडे खेले हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं जिनके नाम 37 मैच हैं। वहीं तीसरे नंबर पर सिंक्सर किंग युवराज सिंह हैं जिन्होंने भी 37 मैच ही खेले हैं। हालांकि रनों की बात करें तो युवराज के बाद धोनी ने ही इंग्लिश गेंदबाजों की पिटाई की है। युवी के नाम जहां 1523 रन दर्ज हैं वहीं धोनी ने 1462 रन बनाए।
इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे खेले हैं इस खिलाड़ी ने,औसत सचिन से भी ज्यादा
औसत सचिन से भी ज्यादा

दाएं हाथ के मध्यक्रम बल्लेबाज एमएस धोनी का इंग्लैंड के खिलाफ औसत तो सचिन तेंदुलकर से भी ज्यादा है। सचिन ने जहां 44.09 की औसत से रन बनाए वहीं धोनी 45.68 की एवरेज से इंग्लिश गेंदबाजों की धुनाई करते हैं। हालांकि दूसरे वनडे मैच में माही की धीमी पारी को लेकर उनको ट्रोल किया गया था, लेकिन इतना तय है कि तीसरे वनडे में माही को बैटिंग मिलती है तो वह पिछले मैच की परफॉर्मेंस को भुलाकर तूफानी पारी खेलेंगे।

धोनी ने पूरे किए 10 हजार वनडे रन

पिछले मैच में 37 रन की पारी खेलकर धोनी ने वनडे में अपने 10 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। माही के नाम अब 10004 रन दर्ज हो गए। वह इस मुकाम पर पहुंचने वाले वह चौथे भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर (18426), सौरव गांगुली (11221) और राहुल द्रविड़ (10768) का नाम शामिल है। औसत की बात करें तो धोनी 51.37 की एवरेज से रन बना रहे। धोनी के वनडे करियर की एक और खासियत है कि उन्होंने इतने रन सिर्फ बड़ी-बड़ी पारियां खेलकर नहीं बनाए। माही के नाम सिर्फ 10 शतक दर्ज हैं वहीं अर्धशतकों की बात करें तो इस खिलाड़ी ने 67 बार ऐसा किया है।
इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे खेले हैं इस खिलाड़ी ने,औसत सचिन से भी ज्यादा
6वें नंबर पर आते हैं बल्लेबाजी करने

धोनी से पहले जिन तीन भारतीय खिलाड़ियों ने वनडे में 10 हजार रन बनाए हैं, वे या तो ओपनर बल्लेबाज रहे या फिर टॉप ऑर्डर बल्लेबाज। सचिन और गांगुली ने हमेशा ओपनिंग की, वहीं द्रविड़ तीसरे नंबर पर आते थे। मगर माही निचले क्रम में बल्लेबाजी कर इस मुकाम तक पहुंचने वाले वह पहले भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे। आपको बता दें कि धोनी ने कभी ओपनिंग नहीं की, वह ज्यादातर 6वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं।

जानें 44 साल में भारत ने इंग्लैंड में कितने वनडे मैच जीते और हारे

जब पांड्या काटने लगे धोनी के बाल, माही का हुआ ऐसा हाल

Cricket News inextlive from Cricket News Desk