कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन विराट कोहली की बल्लेबाजी छाई रही। जब टीम के बाकी बल्लेबाजों ने हथियार डाल दिए तब विराट ने अकेले इंग्लिश गेंदबाजों का सामना किया। इंग्लैंड द्वारा पहली पारी में बनाए 285 रन के जवाब में भारत ने 274 रन बनाए, इसमें 149 रन अकेले विराट कोहली के थे। विराट ने 225 गेंदें खेलीं जिसमें उन्होंने 22 चौके और 1 छक्का लगाया। इंग्लैंड में विराट का यह पहला टेस्ट शतक है, और विराट ने यह पारी ऐसे वक्त खेली जब टीम को इसकी काफी जरूरत थी।
शतक बनाकर विराट ने किसे चूमा,कि सामने बैठी देखती रह गईं पत्नी अनुष्का
अनुष्का को देखकर चूमी वेडिंग रिंग
शतक लगाने के बाद विराट ने अपने अंदाज में जश्न मनाया। दरअसल स्टेडियम में विराट की पत्नी अनुष्का शर्मा भी बैठी थीं। ऐसे में विराट ने गले में पहनी वेडिंग रिंग को निकालकर चूमा और अनुष्का की तरफ इशारा किया। विराट का ये सेलीब्रेशन काफी चर्चा में रहा। हालांकि आखिर में जब कोहली 149 रन बनाकर आउट होकर पवेलियन लौटे तो अनुष्का ने खड़े होकर ताली बजाई। अनुष्का की मौजूदगी में विराट की इंग्लैंड में यह पहली टेस्ट सेंचुरी है।

शतकीय पारी के दौरान बने रिकॉर्ड
विराट ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की धरती पर कप्तान के तौर पर अपनी पहली ही पारी में शतक जड़कर इतिहास रच दिया। विराट ने मोहम्मद अजहरुद्दीन का 28 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। जिनके नाम कप्तान के तौर पर इंग्लैंड की धरती पर अपनी पहली पारी में सर्वाधिक 121 रन बनाने का कीर्तिमान था। अजहर ने 1990 में लॉर्ड्स टेस्ट में यह शतकीय पारी पारी खेली थी मगर विराट अब उनसे आगे निकल गए।
शतक बनाकर विराट ने किसे चूमा,कि सामने बैठी देखती रह गईं पत्नी अनुष्का
इंग्लैंड के खिलाफ पूरे किए 1000 रन

इस शतकीय पारी के साथ ही कोहली इंग्लैंड के खिलाफ एक हजार रन पूरे करने वाले भारत के 13वें बल्लेबाज बन गए हैं। यह टेस्ट मैच शुरु होने से पहले कोहली यह आंकड़ा छूने से बस 23 रन दूर थे, मगर 149 रन की पारी खेलकर वह इस मुकाम पर आसानी से पहुंच गए।

इंग्लैंड में शतक लगाने वाले चौथे भारतीय कप्तान
बतौर कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड में टेस्ट शतक लगाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। विराट से पहले यह कारनामा नवाब पटौदी (1967), मोहम्मद अजहरुद्दीन (1993) और 2002 में सौरव गांगुली ने किया था।

आखिरकार इंग्लैंड में चला कोहली का बल्ला, जैसे-जैसे रन बनाए टूटते गए ये 5 रिकॉर्ड

इंग्लैंड में पिछली 10 पारियों से ज्यादा रन कोहली ने अकेले एजबेस्टन टेस्ट में बना दिए

Cricket News inextlive from Cricket News Desk