कानपुर। भारत बनाम इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेले जा रहे पहले टेस्ट का दूसरा दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम रहा। विराट ने पहली पारी में शानदार शतक जड़ा। कोहली ने इस शतकीय पारी में 225 गेदों का सामना कर 149 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 22 चौके और एक छक्का निकला। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, इंग्लैंड में यह विराट का पहला टेस्ट शतक है इससे पहले उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 39 रन था। पिछली बार 2014 में जब भारतीय टीम पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने इंग्लैंड आई थी तब पूरी सीरीज में विराट फ्लॉप रहे थे। शतक तो दूर उनके बल्ले से एक हॉफसेंचुरी भी नहीं निकली थी।
इंग्लैंड में पिछली 10 पारियों से ज्यादा रन कोहली ने अकेले एजबेस्टन टेस्ट में बना दिए
एक पारी में खेलीं 10 पारियों के बराबर गेदें
इस बार पहले ही टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतक जड़ा। जहां एक ओर टीम के बाकी बल्लेबाज संघर्ष कर रहे थे। ऐसे में विराट ने एक छोर संभाले रखकर अपनी पारी को आगे बढ़ाया। विराट ने इस पारी में 225 गेंदों का सामना किया। आपको जानकर हैरानी होगी विराट ने पिछले दौरे में 5 टेस्ट की 10 पारियों में मिलाकर कुल 228 गेंदें खेली थीं। मगर इस बार इतनी गेंदें अकेले एक पारी में खेल डाली।

पिछले 5 टेस्ट से ज्यादा रन अकेले एक पारी में बनाए
2014 टूर में विराट पांच टेस्ट मैचों मे जितने रन नहीं बना पाए थे उतने अकेले एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में बना दिए। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, विराट ने पिछली बार विराट ने 10 पारियां खेली जिसमें 13.40 की औसत से सिर्फ 134 रन बनाए। यह उनके टेस्ट करियर की सबसे खराब परफॉर्मेंस थी। मगर इस बार विराट ने पहली पारी में ही 149 रन बना डाले।
इंग्लैंड में पिछली 10 पारियों से ज्यादा रन कोहली ने अकेले एजबेस्टन टेस्ट में बना दिए
कोहली के पास नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज बनने का मौका
विराट कोहली के लिए यह टेस्ट सीरीज काफी महत्वपूर्ण है। टेस्ट में नंबर वन भारतीय टीम का कप्तान प्लेयर रैकिंग में फिलहाल दूसरे नंबर पर है। आईसीसी की रैकिंग के मुताबिक, विराट 903 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर हैं। उनसे ऊपर वो बल्लेबाज है जो फिलहाल एक साल तक क्रिकेट नहीं खेल सकता। जी हां टेस्ट में नंबर वन बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ हैं जो बॉल टेंपरिंग के दोष में एक साल का बैन झेल रहे। स्मिथ के 929 अंक है, विराट उनसे सिर्फ 26 अंक दूर हैं। अगर इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों में विराट का बल्ला चल गया तो वह स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ टेस्ट में नंबर वन बल्लेबाज बन जाएंगे।

शतकवीर कोहली को आउट करने के लिए फेंकनी पड़ी 225 गेंदें, दूसरे दिन मैच का ऐसा रहा हाल

आखिरकार इंग्लैंड में चला कोहली का बल्ला, जैसे-जैसे रन बनाए टूटते गए ये 5 रिकॉर्ड

Cricket News inextlive from Cricket News Desk