कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट ट्रेंट ब्रिज में खेला जा रहा। भारत इस सीरीज में 0-2 से पिछड़ गया है। ऐसे में भारतीय कप्तान विराट तीसरा टेस्ट हर हाल मे जीतना चाहेंगे। इसके लिए कप्तान ने टीम में तीन बदलाव किए। मुरली विजय, दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव प्लेइंग इलेवन से बाहर हो गए। उनकी जगह टीम में शिखर धवन, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह अंतिम एकादश में शामिल हुए। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को अनुभवी दिनेश कार्तिक की जगह टीम में रखा गया। आपको बता दें भारत पिछली बार जब ट्रेंट ब्रिज में जीता था तब उस टीम में दिनेश कार्तिक भी थे।
2007 में ट्रेंट ब्रिज में इकलौती टेस्ट जीत का गवाह यह भारतीय खिलाड़ी विराट सेना से हुआ बाहर
दिनेश कार्तिक ने खेला था 2007 टेस्ट मैच
ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, भारत ने इंग्लैंड में आखिरी बार 2007 में कोई टेस्ट सीरीज जीती थी। तब राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने गई थी। दो मैच ड्रा रहे थे जबकि एक मैच भारत ने 7 विकेट से जीत लिया था। यह मैच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेला गया था। यह मैच जीतकर भारत ने 1-0 से यह सीरीज अपने नाम की थी। तब से लेकर अब तक भारत यहां दो बार दौरा कर चुका मगर हार बार हार नसीब हुई। मगर विराट इस मामले में थोड़ा लकी साबित हो सकते थे क्योंकि उनके पास एक ऐसा खिलाड़ी था जो 2007 टेस्ट जीतकर आया है। जी हां मौजूदा भारतीय टीम में दिनेश कार्तिक ही इकलौते क्रिकेटर हैं जो 2007 में भी टीम इंडिया का हिस्सा थे। उस वक्त भी कार्तिक ने विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाई थी और इस सीरीज में भी उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई है। मगर विराट ने मौजूदा सीरीज के तीसरे टेस्ट में कार्तिक को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया।

सिर्फ एक मैच जीता है यहां
क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, भारत ने नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान में पहला टेस्ट मैच साल 1959 में खेला था। तब भारत को पारी और 59 रन से करारी हार मिली थी। इस मैदान पर यह टीम इंडिया की सबसे बड़ी हार है। भारत ने यहां कुल 6 टेस्ट खेले जिसमें दो में हार मिली वहीं 3 मैच ड्रा रहे जबकि एक मैच भारत के नाम रहा था। पिछली बार टीम इंडिया एमएस धोनी की कप्तानी में ट्रेंटब्रिज में खेली थी तब वो मैच ड्रा रहा था।

Ind vs Eng : ऋषभ पंत बने भारत के 291वें टेस्ट क्रिकेटर, जानिए पहला कौन था

दूसरे सबसे पुराने क्रिकेट मैदान पर आज मैच खेलेगी टीम इंडिया, न गोल, न चौकोर, इसका आकार है अजीबोगरीब

Cricket News inextlive from Cricket News Desk