कानपुर। भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज एक अगस्त से होगा। पहला मुकाबला एजबस्टन में खेला जाएगा। एक ओर जहां मेहमान भारत इस मैच को लेकर पूरी तरह से तैयार है वहीं मेजबान इंग्लैंड के लिए ये ऐतिहासिक मैच होने वाला है। दरअसल इंग्लैंड कल 1000वां टेस्ट खेलेगी। विश्व क्रिकेट में किसी अन्य टीम ने इतने मैच नहीं खेले हैं। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, इंग्लैंड ने फिलहाल 999 टेस्ट खेले हैं जिसमें 357 में उन्हें जीत मिली जबकि 297 मैच हार गए। वहीं 345 मैच ड्रा रहे। इंग्लैंड से तुलना की जाए तो भारतीय टीम बहुत पीछे है। भारत के खाते में कुल 522 टेस्ट मैच हैं जिसमें 145 जीते वहीं 160 हारे हैं। 216 मैच ड्रा रहे हैं।

सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया की है
इंग्लैंड के नाम सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड भले हो मगर टेस्ट में सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया की है। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, कंगारुओं ने कुल 812 टेस्ट खेले हैं जिसमें 383 में उन्हें जीत मिली जबकि 219 हार गए। वहीं 208 मैच ड्रा रहे। आपको जानकर हैरानी होगी कि ऑस्ट्रेलिया दुनिया की इकलौती ऐसी क्रिकेट टीम है जिसने पहला टेस्ट, वनडे और टी-20 मैच जीता है।

सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाला भारतीय है

इंग्लिश क्रिकेट टीम के नाम भले ही सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड हो मगर जिस खिलाड़ी ने सर्वाधिक टेस्ट खेले हैं वो भारतीय है। जी हां भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा 200 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी पोंटिंग हैं जिनके नाम 168 मैच हैं। वहीं एलिस्ट कुक सबसे ज्यादा 156 टेस्ट खेलने वाले इंग्लिश खिलाड़ी हैं।

सिर्फ एक टेस्ट मैच खेलने वाली टीम भी हैं

एक तरफ जहां इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाली टॉप दो टीमें हैं तो वहीं सबसे कम मैच अफगानिस्तान और आयरलैंड ने खेले हैं। 2009 में अपना पहला वनडे मैच खेलने वाली अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को 9 साल बाद पहला टेस्ट खेलने का मौका मिला। अफगानिस्तान ने भारत के खिलाफ जून 2018 में पहला और इकलौता टेस्ट खेला था जिसमें उन्हें पारी और 261 रनों से हार झेलनी पड़ी। इसके अलावा आयरलैंड दूसरी टीम है जिसने सिर्फ एक टेस्ट खेला है। पाकिस्तान और आयरलैंड के बीच यह मैच खेला गया जिसमें आयरलैंड हार गया था।

इंग्लैंड में टेस्ट रिकॉर्ड : विराट से दोगुनी औसत से बल्लेबाजी करते हैं भुवनेश्वर कुमार

जब इंग्लैंड के एक खिलाड़ी ने मैदान में तोड़ दी थी गावस्कर के पैर की हड्डी

Cricket News inextlive from Cricket News Desk