पहली टी-20 जीत की आस में भारत
कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच मंगलवार को खेला जाएगा। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया के हौसले काफी बुलंद है। हाल ही में भारत आयरलैंड को 2-0 से हराकर यहां आया है। ऐसे में टीम इंडिया चाहेगी कि इस लय को बरकरार रखते हुए इंग्लैंड में पहली जीत दर्ज की जाए। जी हां आज तक भारत इंग्लैंड में कोई भी टी-20 मैच नहीं जीता है। भारत ने मेजबान के खिलाफ यहां तीन टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं और सभी में हार मिली है।

जब 3 रन से हारा भारत

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ उन्हीं की धरती पर पहला टी-20 मैच 2009 में खेला था। यह टी-20 वर्ल्ड कप का 20वां मैच था जो लॉर्ड्स में खेला गया था। भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का निर्णय लिया। भारतीय गेंदबाजों ने कसी गेंदबाजी करते हुए मेजबान इंग्लैंड को 153 रन पर रोक लिया अब भारत को जीत के लिए 154 रन चाहिए थे। ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर ने 26 रन बनाए, मगर उसके बाद रोहित (9) और रैना (2) के जल्दी आउट हो जाने के चलते भारत की रन गति धीमी पड़ गई। इसके बाद बैटिंग करने आए जडेजा (25) और युवराज सिंह (17) ने पारी को थोड़ा बहुत संभाला। मगर उनके आउट होने के बाद भारत को जीत दिलाने का जिम्मा धोनी (30) और पठान (33) पर आ गया, दोनों ने 20वें ओवर तक बल्लेबाजी की मगर आखिर में 3 रन से चूक गए। भारत निर्धारित 20 ओवर में 150 रन की बना सका। 3 रन की नजदीकी हार ने कई खिलाड़ियों को निराश किया, अगर एक गेंद और होती तो भारत यह मैच जीत जाता।

जब-जब गए हार कर आए

इंग्लैंड में भारत को पहले ही टी-20 मैच में हार क्या मिली, उसके बाद टीम इंडिया वहां कभी नहीं जीत पाई। भारत ने इंग्लैंड की धरती पर कुल तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। लॉर्ड्स में खेले गए पहले मैच में 3 रन से हार के बाद दूसरा मुकाबला 2011 में मैनचेस्टर में हुआ जहां भारत को 6 विकेट से शिकस्त मिली। वहीं तीसरा मैच 2014 में बर्मिंघम में हुआ जहां फिर भारत को 3 रन से हार मिली। ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो भारत-इंग्लैंड के बीच कुल 11 मुकाबले हुए जिसमें भारत को 5 बार जीत मिली वहीं इंग्लैंड के खाते में 6 जीत दर्ज हैं।

इंग्लैंड में बाथरूम में ऐसा डांस करते पकड़े गए पांड्या और धवन, ये रहा वीडियो

इस साल कुल 36 रन बनाकर इंग्लैंड खेलने जा रहे कोहली, वहां कैसे बनाएंगे रन?

Cricket News inextlive from Cricket News Desk