12 जुलाई को होगा पहला मुकाबला
कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच 12 जुलाई को नॉटिंघम में खेला जाएगा। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ अभी 2-1 से टी-20 सीरीज जीती है, मगर अब ये मुकाबला 50-50 ओवर का होगा। फॉर्मेट बदलते ही खेलने का तरीका भी बदलेगा और इतिहास गवाह है कि अंग्रेजों को उन्हीं की धरती पर हराना भारत के लिए कभी भी आसान नहीं रहा। खैर भारतीय कप्तान विराट कोहली सबकुछ भुलाकर एक नए अंदाज में मैदान पर उतरेंगे। इस समय टीम इंडिया के हौसले काफी बुलंद हैं। तो आइए जानें इंग्लैंड में जब-जब भारत वनडे खेला तो क्या निकला परिणाम...
जानें 44 साल में भारत ने इंग्लैंड में कितने वनडे मैच जीते और हारे
44 साल पहले खेला था पहला वनडे
भारत और इंग्लैंड का क्रिकेट इतिहास काफी पुराना है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, इंग्लैंड ही ऐसा देश है जिसके खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम ने पहला वनडे और टेस्ट खेला था। खैर इंग्लिश धरती की बात की जाए तो भारत ने 1974 में लीड्स में पहला मैच खेला था, मगर इस मैच में भारत को 4 विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी। इसके बाद टीम इंडिया कई बार इंग्लैंड दौरे पर गई लेकिन जीत प्रतिशत 50 परसेंट तक भी नहीं पहुंच पाया।

सिर्फ 15 मैच हैं जीते

क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, इंग्लैंड में भारत ने कुल 38 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 15 में जीत और 19 में हार मिली है। यानी कि भारत आधे से भी कम मुकाबले जीत पाया। इसमें तीन मैचों का कोई रिजल्ट नहीं निकला वहीं एक टाई रहा। अब विराट कोहली की अगुआई में भारत यह आंकड़े बदलना चाहेगा। टीम इंडिया के बल्लेबाज और गेंदबाजों फिलहाल बेहतरीन फॉर्म में हैं। अगर टी-20 की तरह भारत तीनों वनडे मैच जीत जाता है तो विराट पहले ऐसे भारतीय कप्तान होंगे जिन्होंने इंग्लैंड को उन्हीं की धरती पर पूरा सफाया किया।
जानें 44 साल में भारत ने इंग्लैंड में कितने वनडे मैच जीते और हारे
चार पहले आए हैं जीतकर
भारत ने इंग्लैंड में अपना पिछला दौरा 2014 में किया था। तब एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने वहां पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली थी। विराट कोहली को छोड़ सभी बल्लेबाजों ने इस सीरीज में खूब रन बरसाए। भारत ने 3-1 से सीरीज अपने नाम की थी।

टीम इंडिया में कोहली को खेलने की नहीं मिल रही जगह, क्या होगा ये बदलाव


इंग्लैंड में रोमांटिक हुए विराट-अनुष्का, शेयर कर दी ये तस्वीर

Cricket News inextlive from Cricket News Desk