कानपुर। भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज बुधवार से हो गया। पहला मैच एजबेस्टन में खेला जा रहा है। यह वही मैदान हैं जहां भारत का टेस्ट रिकॉर्ड बेहद खराब है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट टीम ने इस मैदान पर आज तक कुल 6 टेस्ट मैच खेले जिसमें एक तो ड्रा रहा जबकि बाकी पांच मैचों में हार झेलनी पड़ी। भारत ने यहां आखिरी टेस्ट सात साल पहले 2011 में खेला था तब मेहमान टीम को बुरी तरह से शिकस्त मिली थी।
एजबेस्टन में कभी नहीं जीती टीम इंडिया,यहां पारी के अंतर से मिलती है हार
तीन बार हारे हैं पारी के अंतर से
इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने एजबेस्टन में अपना पहला टेस्ट साल 1967 में खेला था। तब भारत को 132 रन से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद दूसरा मैच 1974 में हुआ तब भारत पारी और 78 रन से हार गया था। तीसरा मैच 1979 में हुआ। इस बार भी भारत पारी और 83 रन से हार गया था। हालांकि 1986 में चौथा मैच ड्रा रहा, मगर इसके 10 साल बाद खेले गए 5वें मैच में टीम इंडिया को 8 विकेट से करारी शिकस्त मिली थी। एजबस्टन में भारत को सबसे बड़ी हार 2011 में मिली थी तब टीम इंडिया पारी और 242 रनों से टेस्ट मैच हार गई थी। कुल मिलाकर टीम इंडिया को यहां 6 में से 3 मैच पारी के अंतर से गंवाने पड़े। इस मैदान पर भारत का हाईएस्ट स्कोर 390 रन है जबकि न्यूनतम 92 रन है।
एजबेस्टन में कभी नहीं जीती टीम इंडिया,यहां पारी के अंतर से मिलती है हार
ये है इंग्लैंड का 1000वां टेस्ट मैच
एक ओर जहां मेहमान भारतीय टीम इस मैच में पूरी तैयारी के साथ उतरी है वहीं मेजबान इंग्लैंड के लिए ये ऐतिहासिक मैच होने वाला है। दरअसल इंग्लैंड का यह 1000वां टेस्ट मैच है। विश्व क्रिकेट में किसी अन्य टीम ने इतने मैच नहीं खेले हैं। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, इंग्लैंड ने इस मैच से पहले 999 टेस्ट खेले हैं जिसमें 357 में उन्हें जीत मिली जबकि 297 मैच हार गए। वहीं 345 मैच ड्रा रहे। इंग्लैंड से तुलना की जाए तो भारतीय टीम बहुत पीछे है। भारत के खाते में कुल 522 टेस्ट मैच हैं जिसमें 145 जीते वहीं 160 हारे हैं। 216 मैच ड्रा रहे हैं।

सिर्फ 3 सीरीज जीते हैं इंग्लैंड मे
इंग्लैंड में भारत के टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो अब तक दोनों टीमों के बीच 17 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं जिसमें सिर्फ 3 भारत के खाते में आईं जबकि एक ड्रा रही। मगर विराट इस रिकॉर्ड को बेहतर बनाने के लिए पहला टेस्ट हर हाल में जीतना चाहेंगे। इसके लिए विराट का बल्ला चलना भी बहुत जरूरी है।

इंग्लैंड ने दिया था कोहली को गम, अब वहीं विराट बनेंगे टेस्ट में बल्लेबाज नंबर 1

कोहली ने रूट से बदला लेने के लिए मारी गेंद, फिर की इंग्लिश कप्तान की 'बेइज्जती'

Cricket News inextlive from Cricket News Desk