कानपुर। भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच ओवल मैदान पर खेला जा रहा। भारत यह सीरीज 1-3 से पहले ही हार चुका है। अब आखिरी मैच कप्तान कोहली के लिए सम्मान की लड़ाई है। विराट यह मैच जीत पाएंगे या नहीं यह तो वक्त बताएगा। मगर भारत का पिछला रिकॉर्ड देखें तो विदेश में भारत आज तक पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में आखिरी टेस्ट कभी नहीं जीत पाया है।

13 बार में कभी नहीं जीते मैच
क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, भारत ने विदेश में अभी तक कुल 13 बार पांचवां टेस्ट खेला जिसमें कि 7 बार हार मिली वहीं 6 मैच ड्रा रहे। घर के बाहर भारत का टेस्ट रिकॉर्ड काफी खराब है। इंग्लैंड की बात करें तो भारत को यहां दो बार ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा और दोनों बार भारत हार गया। ऐसे में विराट अगर ओवल टेस्ट जीत जाते हैं तो वह यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे।
सीरीज का 5वां टेस्ट कभी नहीं जीता भारत,क्या विराट बदल पाएंगे इतिहास?
ऐसा है ओवरऑल रिकॉर्ड
होम ग्राउंड की बात करें तो भारत यहां 21 बार 5वां टेस्ट खेलने उतरे। जिसमें टीम इंडिया को 5 बार जीत मिली वहीं 4 मैच हार गए। वहीं 12 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। ओवरऑल बात करें तो भारत ने 34 बार पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जिसमें सिर्फ 5 बार जीत मिली, 11 बार हारे और 18 मैच ड्रा रहे।
सीरीज का 5वां टेस्ट कभी नहीं जीता भारत,क्या विराट बदल पाएंगे इतिहास?
ओवल मैदान पर भी खराब है रिकॉर्ड
ओवल मैदान का इतिहास देखें तो यहां भारत ने यहां कुल 12 मैच खेले हैं जिसमें सिर्फ एक में जीत मिली जबकि 4 हार गए और 7 मैच ड्रा रहे। इस रिकॉर्ड को देखते हुए विराट के लिए ओवल टेस्ट जीत पाना थोड़ा मुश्किल है। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, ओवल मैदान पर भारत ने सबसे पहला मैच 1936 में खेला था। यह भारत का दूसरा इंग्लैंड दौरा था और टीम इंडिया की कमान महाराज ऑफ विजयनगर के हाथों में थी। पहला ही मैच भारत 9 विकेट से हार गया था। इसके बाद तो मानों हार की झड़ी लग गई। 82 साल हो गए टीम इंडिया यहां कुल 12 बार खेलने आई जिसमें सिर्फ एक में जीत मिली। भारत ने ओवल पर इकलौता मैच 1971 में जीता था तब टीम इंडिया की कमान अजीत वाडेकर के हाथों में थी। भारत ने वो मैच 4 विकेट से जीता था। इस जीत के हीरो भगवत चंद्रशेखर थे जिन्होंने मैच में 10 विकेट लेकर भारत को जीत दिलाई थी।

82 सालों से ओवल में जीते सिर्फ एक टेस्ट, यहां विराट कैसे बन पाएंगे बेस्ट?

जहां 5वां टेस्ट खेलेगी इंडिया, 47 साल से वहां नहीं जीता भारत

Cricket News inextlive from Cricket News Desk