सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त
नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत और इंग्लैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला नॉटिंघम में खेला गया। इस मैच में भारत ने रोहित शर्मा की शानदार शतकीय पारी के दम पर इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 268 रन बनाए। भारत को जीत के लिए 269 रन का लक्ष्य मिला। जीत के लिए मिले इस लक्ष्य को भारतीय टीम ने 40.1 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।
पहले वनडे में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया,रोहित और कुलदीप फिर चमके
रोहित ने लगाया शतक, विराट की दमदार पारी
दूसरी पारी में धवन ने रोहित के साथ मिलकर भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन 27 गेंदों पर 40 रन बनाकर वो मोइन अली की गेंद पर आदिल रशीद के हाथों लपके गए। रोहित और धवन के बीच पहले विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी हुई। भारत का दूसरा विकेट कप्तान विराट के तौर पर गिरा। उन्होंने 82 गेंदों पर 75 रन बनाए। आदिल रशीद की गेंद पर विराट बटलर के हाथों स्टंप आउट हुए। विराट व रोहित ने दूसरे विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी की। रोहित शर्मा ने नाबाद 137 रन की पारी खेली और टी को जीत दिलाकर पवेलियन लौटे। लोकेश राहुल 9 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से मोइन अली और आदिल रशीद को एक-एक विकेट मिले।
पहले वनडे में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया,रोहित और कुलदीप फिर चमके
कुलदीप ने बिखेरा जलवा

पहली पारी में इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही। जेसन रॉय और ब्रिस्टो ने टीम को अच्छी शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की। इस जोड़ी को स्पिनर कुलदीप यादव ने तोड़ा और जेसन रॉय को उमेश यादव के हाथों कैच करवा दिया। जेसन रॉय ने 35 गेंदों पर 38 रन बनाए। कुलदीप ने अपना दूसरा शिकार जो रूट को बनाया। उन्होंने रूट को 3 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। कुलदीप का तीसरा शिकार बने ब्रिस्टो जो 38 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इंग्लैंड का चौथा विकेट कप्तान इयोन मॉर्गन के तौर पर गिरा। मॉर्गन को चहल ने 19 रन पर रैना के हाथों कैच आउट करवा दिया। कुलदीप यादव ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे जोस बटलर को अपना चौथा शिकार बनाया। बटलर ने 51 गेंदों पर 53 रन बनाए और कुलदीप की गेंद पर वो धौनी के हाथों विकेट के पीछे कैच आउट हुए। बेन स्टोक्स के कुलदीप ने 50 के स्कोर पर सिद्धार्थ कौल के हाथों कैच करवा दिया। डेविड विले सिर्फ एक रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर लोकेश राहुल के हाथों लपके गए। उमेश यादव ने मोइन अली को 24 रन पर विराट के हाथों कैच करवा दिया। उमेश यादव ने आदिल रशीद को 22 रन पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट करवा दिया। प्लंकेट 10 रन पर रन आउट हो गए। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने 6 विकेट, उमेश यादव ने 2 जबकि युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिए।

जब भारत की जीत पर गांगुली ने इंग्लिश खिलाड़ियों की उनके घर पर की थी बेइज्जती


जानें 44 साल में भारत ने इंग्लैंड में कितने वनडे मैच जीते और हारे

Cricket News inextlive from Cricket News Desk