कानपुर। भारत बनाम इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच का दूसरा दिन विराट कोहली के नाम रहा। एक तरफ जहां बाकी भारतीय बल्लेबाज पिच पर टिक नहीं पाए, ऐसे में विराट ने शानदार शतक लगाकर मैच को और रोचक बना दिया। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, विराट का इंग्लैंड में यह पहला टेस्ट शतक है। इस पारी में विराट के बल्ले से 225 गेंदों में 149 रन निकले। जिसमें 22 चौके और 1 छक्का भी शामिल है। इंग्लैंड की धारदार गेंदबाजी के आगे विराट डटे रहे हालांकि बीच में मेजबान टीम के पास विराट का विकेट लेने का दो बार मौका आया मगर वह उसे भुना नहीं सके।

विराट को मिले दो जीवनदान तब जाकर बना कीर्तिमान
विराट कोहली की इस शतकीय पारी में न सिर्फ उनकी बल्लेबाजी बल्कि किस्मत ने भी खूब साथ दिया। दरअसल इंग्लिश टीम के पास विराट को दो बार आउट करने का मौका आया था मगर दोनों बार विराट का कैच छूट गया। भारतीय कप्तान विराट कोहली जब 21 रन पर खेल रहे थे तो जेम्स एंडरसन की गेंद पर स्लिप में खड़े मलान के पास विराट का कैच गया मगर वह उसे लपक नहीं पाए। इसके बाद 51 रन पर बेन स्टोक्स की गेंद विराट के बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए फिर मलान के पास गई लेकिन इस बार भी उन्होंने कैच टपका दिया। इंग्लिश खिलाड़ी द्वारा मिले दो जीवनदान के बाद विराट ने कोई गलती नहीं की और टीम को मझदार से बाहर निकाला। पहली पारी के आधार पर भारत मेजबान इंग्लैंड से बस 13 रन पीछे रहा।
एजबेस्टन टेस्ट में जब कोहली भी 20 मिनट तक नहीं बना पाए एक भी रन
20 मिनट तक विराट का बल्ला भी रहा खामोश
भारत की पहली पारी भले ही विराट कोहली की बल्लेबाजी के इर्द-गिर्द घूमी मगर एक वक्त ऐसा था जब विराट का बल्ला भी काफी देर तक खामोश रहा। यह वाक्या हुआ 27वें से लेकर 31वें ओवर तक। उस वक्त भारत का स्कोर 100 रन था। गेंद बेन स्टोक्स के हाथ में थी। उन्होंने 15 रन पर रहाणे को ब्रॉड के हाथों कैच आउट करा दिया। इसके बाद क्रीज पर बल्लेबाजी करने आए दिनेश कार्तिक तो खाता भी नहीं खोल सके। चार गेंद खेलकर वह भी स्टोक्स का शिकार बने। दो लगातार विकेट गिरने से विराट कोहली पर दबाव आ गया और भारत को 100 से 101 तक पहुंचने में तकरबीन 20 मिनट लग गए। खैर बाद में विराट ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ छोटी-छोटी साझेदारी कर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया।

कोहली की 'विराट' पारी में बने कई रिकॉर्ड

विराट ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की धरती पर कप्तान के तौर पर अपनी पहली ही पारी में शतक जड़कर इतिहास रच दिया। विराट ने मोहम्मद अजहरुद्दीन का 28 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। जिनके नाम कप्तान के तौर पर इंग्लैंड की धरती पर अपनी पहली पारी में सर्वाधिक 121 रन बनाने का कीर्तिमान था।अजहर ने 1990 में लॉर्ड्स टेस्ट में यह शतकीय पारी पारी खेली थी मगर विराट अब उनसे आगे निकल गए। इस शतकीय पारी के साथ ही कोहली इंग्लैंड के खिलाफ एक हजार रन पूरे करने वाले भारत के 13वें बल्लेबाज बन गए हैं। यह टेस्ट मैच शुरु होने से पहले कोहली यह आंकड़ा छूने से बस 23 रन दूर थे, मगर 149 रन की पारी खेलकर वह इस मुकाम पर आसानी से पहुंच गए।

आखिरकार इंग्लैंड में चला कोहली का बल्ला, जैसे-जैसे रन बनाए टूटते गए ये 5 रिकॉर्ड

इंग्लैंड में पिछली 10 पारियों से ज्यादा रन कोहली ने अकेले एजबेस्टन टेस्ट में बना दिए

Cricket News inextlive from Cricket News Desk