कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच 9 अगस्त को लार्ड्स में खेला जाएगा। मेजबान इंग्लैंड इस सीरीज में 1-0 से आगे हैं, ऐसे में मेहमान टीम के कप्तान विराट कोहली दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज में बराबर आने की कोशिश करेंगे। हालांकि यह इतना आसान नहीं होने वाला है क्योंकि इंग्लिश टीम की गेंदबाजी इस समय काफी मजबूत है। खासतौर से 36 साल के जेम्स एंडरसन इस उम्र में भी जितनी तेजी से गेंद स्विंग कराते हैं, यह भारतीय बल्लेबाजों के लिए किसी बड़े खतरे से कम नहीं। ऊपर से यह मैच लॉर्ड्स में खेला जाएगा जहां एंडरसन काफी खतरनाक गेंदबाज बन जाते हैं।
लार्ड्स में इतनी खतरनाक गेंदबाजी करता है ये गेंदबाज कि घुटने टेक देते हैं बल्लेबाज,कोहली हो जाएं सतर्क
एक मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने लार्ड्स मैदान पर कुल 22 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें कि 94 विकेट उनके नाम हैं। दुनिया में किसी भी मैदान पर इतने विकेट किसी भी गेंदबाज ने नहीं लिए। एंडरसन के लिए लॉर्ड्स काफी लकी हैं। वह यहां 100 विकेट पूरे करने से बस 6 कदम दूर हैं। भारत के खिलाफ 9 अगस्त से शुरु होने वाले दूसरे मैच में एंडरसन अगर 6 विकेट हासिल कर लेते हैं तो उनके नाम एक मैदान पर 100 शिकार करने का कारनामा दर्ज हो जाएगा।

भारत के खिलाफ 3 मैचों में 19 विकेट
जेम्स एंडरसन का लॉर्ड्स मैदान पर भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बेहद शानदार है। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, एंडरसन ने इस मैदान पर इंडिया के अगेंस्ट कुल तीन टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने 19 विकेट चटकाए हैं। दो बार तो वह 5 विकेट ले चुके। यही नहीं पिछली बार विराट जब इंग्लैंड दौरे पर आए थे तब लॉर्ड्स में एंडरसन ने ही उनको 25 रन पर आउट किया था।
लार्ड्स में इतनी खतरनाक गेंदबाजी करता है ये गेंदबाज कि घुटने टेक देते हैं बल्लेबाज,कोहली हो जाएं सतर्क
कोहली को एंडरसन ने 5 बार किया आउट
35 साल के तेज गेंदबाज एंडरसन का विराट के खिलाफ रिकॉर्ड काफी शानदार है। साल 2014 टूर में उन्होंने 6 पारियों में 4 बार कोहली को आउट किया था। ओवरऑल देखें तो एंडरसन टेस्ट में विराट का पांच बार शिकार कर चुके हैं। बताते चलें कि साल 2014 में टीम इंडिया जब इंग्लैंड दौरे पर गई थी तब पांच टेस्ट मैचों में विराट के बल्ले से सिर्फ 134 रन निकले थे। यह उनके टेस्ट करियर की सबसे खराब परफॉर्मेंस थी। एंडरसन के खिलाफ विराट हर बार घुटने टेक देते हैं। मगर एजबेस्टन टेस्ट में उन्होंने एंडरसन के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी कर पिछला दाग धो दिया।

इस इंग्लिश गेंदबाज के सामने बार-बार घुटने टेक देते हैं कोहली, अबकी बार कैसे करेंगे सामना

टेस्ट में 22 शतक जड़ने वाले विराट कोहली की सबसे यादगार पारी कौन सी है, आप भी जानिए

Cricket News inextlive from Cricket News Desk