कानपुर। भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट का दूसरा दिन काफी रोमांचक रहा। इंग्लैंड को पहली पारी में 287 रन पर समेटने के बाद टीम इंडिया जब फर्स्ट इनिंग में बैटिंग करने आई तो विराट कोहली को छोड़ कोई भी भारतीय बल्लेबाज पिच पर ज्यादा देर नहीं टिक सका। एक तरफ विराट अपना विकेट बचाए खड़े थे तो दूसरे छोर पर लगातार विकेट गिरते रहे। हालांकि कोहली ने निचले क्रम के पांच बल्लेबाजों के साथ छोटी-छोटी मगर महत्वूपर्ण साझेदारियां कर भारतीय टीम को इंग्लैंड के स्कोर तक पहुंचाने की कोशिश की। भारत की पहली पारी 274 रन पर सिमट गई। इसमें सबसे ज्यादा रन विराट कोहली के बल्ले से निकले। कोहली ने 149 रन की शानदार पारी खेली। इंग्लैंड में यह उनका पहला टेस्ट शतक है।

विराट ने तोड़ा 28 साल पुराना रिकॉर्ड

विराट का यह टेस्ट शतक ऐसे समय आया जब टीम इंडिया को इसकी बहुत जरूरत थी। टीम के आधे बल्लेबाज तो दहाई के अंक तक भी नहीं पहुंच सके, ऐसे में विराट तीन अंकों के स्कोर तक पहुंचने वाले अकेले खिलाड़ी बने। विराट ने इस पारी में 225 गेंदें खेली जिसमें 22 चौके और एक छक्का लगाया।  विराट ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की धरती पर कप्तान के तौर पर अपनी पहली ही पारी में शतक जड़कर इतिहास रच दिया। विराट ने मोहम्मद अजहरुद्दीन का 28 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। जिनके नाम कप्तान के तौर पर इंग्लैंड की धरती पर अपनी पहली पारी में सर्वाधिक 121 रन बनाने का कीर्तिमान था।अजहर ने 1990 में लॉर्ड्स टेस्ट में यह शतकीय पारी पारी खेली थी मगर विराट अब उनसे आगे निकल गए।
आखिरकार इंग्लैंड में चला कोहली का बल्ला,जैसे-जैसे रन बनाए टूटते गए ये 5 रिकॉर्ड
इंग्लैंड के खिलाफ पूरे किए 1000 रन
इस शतकीय पारी के साथ ही कोहली इंग्लैंड के खिलाफ एक हजार रन पूरे करने वाले भारत के 13वें बल्लेबाज बन गए हैं। यह टेस्ट मैच शुरु होने से पहले कोहली यह आंकड़ा छूने से बस 23 रन दूर थे, मगर 149 रन की पारी खेलकर वह इस मुकाम पर आसानी से पहुंच गए।
आखिरकार इंग्लैंड में चला कोहली का बल्ला,जैसे-जैसे रन बनाए टूटते गए ये 5 रिकॉर्ड
इंग्लैंड में शतक लगाने वाले चौथे भारतीय कप्तान
बतौर कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड में टेस्ट शतक लगाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। विराट से पहले यह कारनामा नवाब पटौदी (1967), मोहम्मद अजहरुद्दीन (1993) और 2002 में सौरव गांगुली ने किया था।
आखिरकार इंग्लैंड में चला कोहली का बल्ला,जैसे-जैसे रन बनाए टूटते गए ये 5 रिकॉर्ड
कप्तान कोहली का 15वां टेस्ट शतक

कप्तान रहते हुए विराट कोहली का यह 15वां टेस्ट शतक है। इसी के साथ वह ऐसे क्लब में शामिल हो गए जहां कोई भारतीय नहीं पहुंचा था। दरअसल कप्तानी में 15 शतक इससे पहले किसी भारतीय खिलाड़ी ने नहीं जड़े। हालांकि विराट से आगे एलन बॉर्डर, रिकी पोंटिंग और ग्रीम स्मिथ हैं। वैसे विराट के कुल शतकों की बात करें तो यह उनका 22वां टेस्ट शतक था। वह अजहर के बराबर पहुंच गए।
आखिरकार इंग्लैंड में चला कोहली का बल्ला,जैसे-जैसे रन बनाए टूटते गए ये 5 रिकॉर्ड
हर जगह जाकर जड़ा शतक

इंग्लैंड ही ऐसी जगह थी जहां पर अभी तक विराट का बल्ला नहीं चला था। एजबेस्टन टेस्ट में शतक लगाते ही विराट ने यह सूखा भी खत्म कर दिया। इसी के साथ विराट भारत के उन दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हो गए जिनके नाम साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड में शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। कोहली के पहले भारत के लिए यह कारनामा बस सचिन तेंदुलकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन और राहुल द्रविड़ ही कर सके थे।

शतकवीर कोहली को आउट करने के लिए फेंकनी पड़ी 225 गेंदें, दूसरे दिन मैच का ऐसा रहा हाल

Ind vs Eng : कौन है ये 20 साल का गेंदबाज, जिसकी गेंदें नहीं झेल पाए भारत के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज

Cricket News inextlive from Cricket News Desk