कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच एजबस्टन में खेला गया पहला टेस्ट मैच विराट कोहली के हाथों से निकल गया। कोहली को इस मैच में 31 रन से हार झेलनी पड़ी। बतौर कप्तान विराट का यह पहला इंग्लैंड दौरा था। वनडे सीरीज में 2-1 से हार के बाद विराट को उम्मीद थी कि वह टेस्ट में भी जीत के साथ आगाज करेंगे। मगर ऐसा हो न सका, विराट को पहले ही टेस्ट में मामूली अंतर से शिकस्त झेलनी पड़ी। इसी के साथ विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ सबसे कम रनों के अंतर से कोई टेस्ट मैच खेलने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं।
इंग्लैंड में विराट ने हारने का ऐसा क्या रिकॉर्ड बना दिया,जिससे भारतीय क्रिकेट फैंस हो सकते हैं खुश
विराट के नाम मामूली अंतर से हारने का रिकॉर्ड
ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, एजबस्टन टेस्ट से पहले भारत को इंग्लैंड के हाथों सबसे करीबी हार 1974 में मिली थी। तब भारत यह मैच 113 रनों से हारा था। मगर अब दो अंकों के रनों के अंतर से भारत को एजबस्टन में शिकस्त झेलनी पड़ी है। अमूमन टेस्ट मैचों में इतने करीब आकर बहुत कम टीमें हारती हैं। मगर विराट का किस्मत ने साथ नहीं दिया और भारत की दूसरी पारी चौथे दिन ही सिमट गई।  

भारत के नाम है सबसे कम रनों के अंतर से जीत
भारत बनाम इंग्लैंड का टेस्ट रिकॉर्ड देखें तो सबसे कम रनों के अंतर से टेस्ट मैच जीतने वाली टीम इंडिया है। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, 46 साल पहले इंग्लिश टीम भारत दौरे पर आई थी। 30 दिसंबर 1972 को कोलकाता में एक टेस्ट मैच खेला गया जिसमें भारत ने इंग्लैंड को 28 रनों के अंतर से हरा दिया था। इंग्लैंड को दूसरी पारी में 192 रन का लक्ष्य मिला था। मगर भारतीय स्पिनर जोड़ी बिशन सिंह बेदी और चंद्रशेखर ने ऐसे गेंद घुमाई कि अंग्रेज बल्लेबाज देखते रह गए। पूरी इंग्लिश टीम 163 रन पर सिमट गई थी। भारत की तरफ से बेदी ने 5 और चंद्रशेखर ने 4 विकेट लिए थे।
इंग्लैंड में विराट ने हारने का ऐसा क्या रिकॉर्ड बना दिया,जिससे भारतीय क्रिकेट फैंस हो सकते हैं खुश
सिर्फ 3 सीरीज जीते हैं इंग्लैंड मे
इंग्लैंड में भारत के टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो अब तक दोनों टीमों के बीच 17 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं जिसमें सिर्फ 3 भारत के खाते में आईं जबकि एक ड्रा रही। मगर विराट इस रिकॉर्ड को बेहतर बनाने के लिए पहला टेस्ट हर हाल में जीतना चाहेंगे। इसके लिए विराट का बल्ला चलना भी बहुत जरूरी है।

कोहली ही नहीं उनको भारतीय टीम में लाने वाला भी रह चुका है टेस्ट में नंबर 1 बल्लेबाज


ये हैं विराट की जिगरी यार, जिनके साथ कोहली ने मनाया फ्रेंडशिप डे यादगार

Cricket News inextlive from Cricket News Desk