कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट लॉर्ड्स में खेला जाएगा। मेजबान इंग्लैंड इस सीरीज में 1-0 से आगे हैं। एजबेस्टन में पहला टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया जीत के इरादे से लॉर्ड्स मैदान पर उतरेगी। हालांकि भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए यह इतना आसान नहीं होने वाला क्योंकि इस मैदान पर उनका रिकॉर्ड ज्यादा अच्छा नहीं है। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, विराट कोहली इस ग्राउंड पर एक भी टेस्ट शतक नहीं लगा पाए। यही नहीं आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि 100 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी कभी लॉर्ड्स में टेस्ट शतक नहीं लगा पाए। मगर 16 साल पहले एक भारतीय गेंदबाज ने जरूर यह कारनामा किया था।
लॉर्ड्स है वो मैदान,जहां सचिन-विराट ने नहीं इस भारतीय गेंदबाज ने लगाया है टेस्ट शतक
विराट कोहली का फ्लॉप शो
क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, टेस्ट में 22 शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम लॉर्उ्स में कोई टेस्ट शतक दर्ज नहीं हैं। विराट ने यहां सिर्फ एक मैच खेला है, वो भी 2014 में। तब कोहली के बल्ले से दोनों पारियों में कुल 25 रन निकले थे, इसमें एक पारी में तो वह शून्य पर आउट हुए थे। इस तरह उनका लॉर्ड्स में अभी तक सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 25 रन ही है। इस ऐतिहासिक मैदान पर विराट का बल्लेबाजी औसत मात्र 12.50 का है।
लॉर्ड्स है वो मैदान,जहां सचिन-विराट ने नहीं इस भारतीय गेंदबाज ने लगाया है टेस्ट शतक
सचिन तेंदुलकर भी यहां हुए फेल
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 51 शतक लगाने वाले भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का बल्ला भी लॉर्ड्स में खामोश रहा है। तकरीबन 24 साल तक क्रिकेट खेलने वाले सचिन ने इस मैदान पर कुल 5 टेस्ट मैच खेले जिसमें 9 पारियों में उन्होंने 21.66 की औसत से सिर्फ 195 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से न शतक और न अर्धशतक निकला। क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स में क्रिकेट के भगवान का हाईएस्ट टेस्ट स्कोर 37 रन है।
लॉर्ड्स है वो मैदान,जहां सचिन-विराट ने नहीं इस भारतीय गेंदबाज ने लगाया है टेस्ट शतक
इस भारतीय गेंदबाज ने 2011 में जड़ा था शतक
लॉर्ड्स मैदान पर टेस्ट शतक जड़ने वालों में भले ही सचिन-विराट का नाम न हो, मगर इस लिस्ट में एक भारतीय गेंदबाज का नाम जरूर शामिल है और वो हैं पूर्व तेज गेंदबाज अजीत आगरकर। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 349 विकेट अपने नाम करने वाले आगरकर ने साल 2011 में लॉर्ड्स में शतक जड़ा था। तब अजीत ने सातवें विकेट के लिए वीवीएस लक्ष्मण के साथ 126 रन की पार्टनरशिप कर शानदार नाबाद 109 रन बनाए थे। यह उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का एकमात्र शतक है।

इन 5 बातों पर टीम इंडिया ने किया है काम, तो लॉर्ड्स टेस्ट कर लेगें अपने नाम

लॉर्ड्स मैदान पर खिलाड़ी निकाल चुके हैं एक-दूसरे का खून, देखें ऐतिहासिक मैदान की 5 अनदेखी तस्वीरें

Cricket News inextlive from Cricket News Desk