कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच साउथैम्पटन में खेला जा रहा। इंग्लैंड की पहली 246 रन के जवाब में भारतीय टीम 273 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत की तरफ से पहली पारी में सर्वाधिक 132 रन चेतेश्वर पुजारा ने बनाए। वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली चार रन से अर्धशतक से चूक गए और 46 रन पर आउट हो गए, हालांकि पवेलियन लौटने से पहले विराट ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 6000 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए।

गावस्कर से पीछे रह गए कोहली
ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, विराट को इस मुकाम तक पहुंचने में 70 टेस्ट में 119 पारियां खेलनी पड़ी। जबकि लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने यह आंकड़ा सिर्फ 117 पारियों में छू लिया था। भारत की तरफ से सबसे तेज 6 हजारी बनने वाले पांच बल्लेबाजों में तीसरा नाम वीरेंद्र सहवाग का है जिन्होंने 123 पारियों में यह कारनामा किया। वहीं भारत की दीवार कहे जाने वाले पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ 125 पारियों में यहां तक पहुंचे थे। आपको जानकर शायद हैरानी होगी दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में 5वें नंबर पर है, उन्होंने 76 टेस्ट खेलकर छह हजार रन बनाए थे।
सबसे तेज 6000 रन बनाने में गावस्कर से पीछे रह गए विराट कोहली
इस लिस्ट में सबसे ऊपर डॉन ब्रैडमैन
ओवरऑल रिकॉर्ड देखा जाए तो टेस्ट में फास्टेस्ट 6 हजारी बनने वाले सर डॉन ब्रैडमैन थे। ऑस्ट्रेलिया के इस सर्वकालिक महान बल्लेबाज ने यह कारनामा सिर्फ 68 पारियों में कर दिखाया था। साल 1948 में भारत के खिलाफ ब्रैडमैन ने 6 हजार का आंकड़ा छुआ था।

गजब है साउथैम्पटन टेस्ट, दो दिन में दो बार ऑलआउट हुई टीमें

इंग्लैंड को सस्ते में समेटने के बाद भारत ने दोहराई ये गलती, तो हार जाएंगे मैच

Cricket News inextlive from Cricket News Desk