रनों के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी जीत
नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत व आयरलैंड के बीच दो टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा व आखिरी मुकाबला डबलिन में खेला गया। इस मैच में आयरलैंड के कप्तान गैरी विल्सन ने टॉस जीतकर विराट को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 213 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। आयरलैंड को इस मुकाबले को जीतने के लिए 214 रन बनाने थे लेकिन पूरी टीम 12.3 ओवर में 70 रन पर ऑल आउट हो गई और भारत ने इस मैच को 143 रन से जीत लिया। इस तरह से दो टी20 मैचों की सीरीज को 2-0 से जीतकर भारत ने खिताब पर कब्जा कर लिया। टी20 मैचों में ये भारत की सबसे बड़ी जीत है। वर्ष 2017 में भारत को सबसे बड़ी जीत कटक में श्रीलंका के खिलाफ 93 रन से मिली थी। लोकेश राहुल को दूसरे मैच के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया जबकि भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल को मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला। विराट की कप्तानी में पहली बार भारत ने आयरलैंड में टी20 सीरीज पर कब्जा किया।
india vs ireland : रिकॉर्ड अंतर से आयरलैंड को हराकर भारत ने जीती टी-20 सीरीज
भारतीय गेंदबाजों से सामने टिक नहीं पाए आयरलैंड के बल्लेबाज
दूसरी पारी में भारत को पहली सफलता तेज गेंदबाज उमेश यादव ने दिलाई। उन्होंने आयरलैंड के ओपनर बल्लेबाज पॉल स्टरलिंग को शून्य के स्कोर पर रैना के हाथों कैच आउट करवा दिया। उमेश यादव ने अपना दूसरा शिकार पोर्टरफील्ड को बनाया और 14 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। अपने डेब्यू टी 20 मैच में सिद्धार्थ कौल ने अपना पहला शिकार शानोन को बनाया और उन्हें 2 रन के निजी स्कोर पर लोकेश राहुल के हाथों कैच करवा दिया। युववेंद्र चहल ने एंडी बालरिरेन को 9 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। हार्दिक पांड्या ने केविन ओ ब्रायन को बिना खाता खोले ही कुलदीप यादव के हाथों कैच करवा दिया। चहल ने सिमी सिंह को शून्य के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। कुलदीप यादव ने विल्सन को 15 रन पर बोल्ड कर दिया। कुलदीप यादव ने डॉकरेट के तौर पर अपना दूसरा विकेट लिया। उन्होंने डॉकरेल को 4 रन पर उमेश यादव के हाथों कैच करवा दिया। युजवेंद्र चहल ने थॉमसन को अपना तीसरा शिकार बनाया और 13 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। कुलदीप यादव ने रेनकीन को 10 रन पर स्टंप आउट करवा दिया। भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल व कुलदीप यादव ने तीन-तीन, उमेश यादव ने दो जबकि हार्दिक पांड्या व सिद्धार्थ कौल ने एक-एक विकेट लिए।
india vs ireland : रिकॉर्ड अंतर से आयरलैंड को हराकर भारत ने जीती टी-20 सीरीज
राहुल व रैना का कमाल
इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली लोकेश राहुल के साथ ओपनिंग बल्लेबाजी करने आए। हालांकि इस मैच में भी विराट ने निराश किया और 8 गेंदों पर 9 रन बनाकर चेस की गेंद पर डॉकरेल के हाथों कैच आउट हो गए। विराट पहले मैच में भी शून्य पर आउट हो गए थे। लोकेश राहुल 36 गेंदों पर 70 रन की तूफानी पारी खेलकर केविन ओ ब्रायन की गेंद पर कैच आउट हुए। केविन ओ ब्रायन ने अपने स्पेल की पहले ओवर की पहली ही गेंद पर राहुल को आउट किया जबकि तीसरी गेंद पर रोहित शर्मा को बिना खाता खोले ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। सुरेश रैना ने इस मुकाबले में 45 गेंदों पर 69 रन बनाकर टीम के लिए अहम योगदान दिया। उन्हें केविन ओ ब्रायन ने डॉकरेल के हाथों कैच करवा दिया। हार्दिक पांड्या 9 गेंदों पर 32 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि मनीष पांडे ने 20 गेंदों पर 21 बनाए और बिना आउट हुए पवेलियन लौटे।  
india vs ireland : रिकॉर्ड अंतर से आयरलैंड को हराकर भारत ने जीती टी-20 सीरीज
धौनी की जगह टीम में दिनेश कार्तिक  को मिला मौका
आयरलैंड के खिलाफ दूसरे मैच के लिए भारतीय टीम में चार बदलाव किए गए। महेंद्र सिंह धौनी को इस मैच में मौका नहीं दिया गया और उनकी जगह टीम में दिनेश कार्तिक ने मैच खेला। वहीं ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन की जगह लोकेश राहुल टीम में नजर आए। उमेश यादव को भी अंतिम ग्यारह में मौका दिया गया। आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टीम की तरफ से सिद्धार्थ कौल ने अपने टी 20 अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की। उन्हें टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी महेंद्र सिंह धौनी ने कैप पहनाया। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को भी आराम दिया गया।

आयरलैंड में समंदर किनारे यह क्या कर रहे कोहली और धवन, सामने आई तस्वीर

आज ही खत्म हुआ था वो टेस्ट मैच, जिसमें 145 ओवर तक नहीं बना कोई रन

Cricket News inextlive from Cricket News Desk