कीवियों के खिलाफ टी-20 सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्‍तान
दिल्‍ली में खेला गया सीरीज का पहला टी-20 मैच भारत के लिए खास रहा। कीवियों के खिलाफ पहली बार भारत टी-20 में जीत मिली। ऐसे में विराट सेना के हौसले काफी बुलंद है। राजकोट में भारतीय टीम जब दूसरा टी-20 खेलने मैदान में उतरेगी तो उसका इरादा सीरीज जीतने पर होगा। राजकोट टी-20 जीतते ही भारत 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर लेगा और किवियों को खाली हाल घर लौटना होगा। क्‍योंकि भारत ने वनडे में भी उसे 2-1 से करारी शिकस्‍त दी है। कीवीयों के खिलाफ टी-20 सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्‍तान बन सकते हैं विराट कोहली।

टी-20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे कोहली
पहले टी-20 मैच में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को ज्‍यादा गेंद खेलने को नहीं मिली। इस छोटी पारी में उन्‍होंने लंबे-लंबे छक्‍के लगाकर कीवी गेंदबाजों की मुश्‍किलें जरूर बढ़ा दी थीं। राजकोट में अगर कोहली को बैटिंग करने का मौका मिलता है तो वह नए मुकाम पर पहुंच जाएंगे। इस मैच में वह 12 रन बनाते ही अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में तिलकरत्ने दिलशान को पछाड़ देंगे। अभी टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली 1878 रनों के साथ तीसरे नंबर पर है और इस लिस्ट में सबसे पहला नाम न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी ब्रैंडनमैकुलम का हैं। उन्होंने इस फार्मेंट में 2140 रन बनाए है।

बस 10 रन और बन जाएगे सात हजारी
कोहली राजकोट मैच में 10 रन बना लेते है, तो टी-20 में 7000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। कोहली ने अब तक भारत, दिल्ली, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु और भारत ए की ओर से 224 मैच खेले हैं। इस दौरान विराट ने 52 की शानदार औसत से 6990 रन बनाए हैं।

7000 रन बनाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज
टी-20 करियर में 7 हजार रन बनाने वाले कोहली पहले भारतीय बल्‍लेबाज भी बन जाएंगे। इस मुकाम तक पहुंचने वाले वह विश्‍व के 8वें खिलाड़ी होंगे। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम क्रिस गेल का है, उन्होंने 10571 रन बनाए हैं।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk