कानपुर। भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच रविवार को वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व पार्क में खेला जाएगा। भारत वैसे तो इस सीरीज में 3-1 से आगे है, मगर पिछले मैच में मिली करारी हार भारत के लिए बड़ी चिंता है। हैमिल्टन में खेले गए चौथे वनडे में विराट कोहली की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा को टीम इंडिया की कमान संभालनी पड़ी थी और भारत ये मैच आठ विकेट से हार गया था। इसके बाद सवाल खड़े होने लगे थे क्या विराट के बिना भारत जीत नहीं पाता।
ind vs nz : जानें कोहली के बिना कैसे खेलती है टीम इंडिया,ऐसा है जीत-हार का रिकाॅर्ड
कोहली के बिना टीम इंडिया का रिकाॅर्ड
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने साल 2008 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था। कोहली को मैच खेलते 10 साल हो गए, इस दौरान उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से भारत को कई बार जितवाया। मगर तब क्या होता है, जब विराट प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं होते। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, साल 2008 के बाद भारत ने विराट कोहली के बिना कुल 47 वनडे खेले हैं जिसमें 33 में भारत को जीत और 10 में हार मिली है। वहीं एक मैच टाई और तीन बेनतीजा रहे। इस हिसाब से देखें तो विराट के बिना भारत का वनडे जीत करीब 70 प्रतिशत है।
ind vs nz : जानें कोहली के बिना कैसे खेलती है टीम इंडिया,ऐसा है जीत-हार का रिकाॅर्ड
2018 में नहीं हारे थे एक भी मैच
2019 में विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथा वनडे खेला जिसमें हार का सामना करना पड़ा। मगर पिछले साल का रिकाॅर्ड देखें तो कोहली के बिना जब-जब भारत वनडे खेलने उतरा, हमेशा जीत ही मिली। साल 2018 में भारत ने विराट के बिना छह मैच खेले जिसमें पांच में जीत और एक टाई रहा।
ind vs nz : जानें कोहली के बिना कैसे खेलती है टीम इंडिया,ऐसा है जीत-हार का रिकाॅर्ड
158 रन से मिली सबसे बड़ी जीत
विराट कोहली की अनुपस्थिति में भारत को वनडे में सबसे बड़ी जीत 2008 में मिली थी। राजकोट में खेले गए इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को 158 रन से हराया था।

क्रिकेट मैदान पर बड़ा हादसा : ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज की बाउंसर ने बल्लेबाज को पहुंचाया अस्पताल, 142 किमी/घं थी गेंद की स्पीड

Cricket News inextlive from Cricket News Desk