कानपुर। भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का आगाज नेपियर वनडे के साथ होगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली का बतौर कप्तान न्यूजीलैंड में पहला मैच होगा। हालांकि वह इस चुनौती के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। भारत ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं के घर पर टेस्ट और वनडे सीरीज में मात दी है। ऐसे में टीम के सभी खिलाड़ियों का कांफिडेंस हाई लेवल है परंतु उन्हें यह ध्यान रखना होगा कि भारत ने कीवियों को उनके घर पर आखिरी बार 2009 में हराया था। पिछले 10 सालों में भारत ने वहां कई मैच खेले लेकिन हर बार हार मिली।
ind vs nz : आज भी टीम में शामिल हैं वो 2 खिलाड़ी,जो 10 साल पहले न्यूजीलैंड में मिली आखिरी जीत के थे गवाह
धोनी की कप्तानी में जीता था आखिरी मैच
भारत ने न्यूजीलैंड में आखिरी बार 2009 में जीत दर्ज की थी। उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी थे। हैमिल्टन में खेले गए इस मैच में भारत को 84 रनों से जीत मिली थी। हालांकि वो टूर टीम इंडिया के लिए कई मायनों में खास था। भारत ने तब पांच मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी और धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में पहली और एकमात्र वनडे सीरीज जीती है।
ind vs nz : आज भी टीम में शामिल हैं वो 2 खिलाड़ी,जो 10 साल पहले न्यूजीलैंड में मिली आखिरी जीत के थे गवाह
दो खिलाड़ियों को छोड़ बदल गई पूरी टीम

10 साल पहले न्यूजीलैंड में मिली आखिरी जीत के वक्त भारतीय टीम में जो खिलाड़ी शामिल थे, उनमें दो को छोड़ पूरी भारतीय टीम बदल गई। हालांकि जो दो खिलाड़ी तब भी और आज भी टीम में है, वो हैं पूर्व कप्तान एमएस धोनी और रोहित शर्मा।

2009 की भारतीय वनडे टीम-
गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, सुरेश रैना, युवराज सिंह, एमएस धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, युसुफ पठान, प्रवीण कुमार, हरभजन सिंह, जहीर शान और इशांत शर्मा।

2019 की भारतीय वनडे टीम -
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, खलील अहमद, मोहम्मद सिराज, विजय शंकर और शुभमन गिल।

Ind vs nz : सिर्फ 3 कप्तानों को मिली है न्यूजीलैंड में जीत, विराट का है पहला दौरा

Ind vs NZ : न्यूजीलैंड में कैसे जीतेगी विराट सेना, 10 साल से हार रहे लगातार

Cricket News inextlive from Cricket News Desk