कानपुर। आईसीसी वर्ल्डकप 2019 का सबसे बड़ा मुकाबला रविवार को भारत बनाम पाकिस्तान के बीच होगा। दोनों टीमें इस मैच के लिए पूरी तैयारी कर चुकी है। अंत में कौन विजेता बनेगा यह तो वक्त बताएगा मगर दोनों देशों के बीच क्रिकेट इतिहास काफी पुराना है।

एक साथ हुआ था कारगिल और वर्ल्ड कप
साल 1999 में क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन मई से जून के बीच किया गया था। यही समय कारगिल वाॅर का भी था। दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ चुका था। सीमा पर जहां दोनों मुल्कों की फौज एक-दूसरे पर गोली बरसा रही थी तो वहीं मैदान पर भारत-पाक क्रिकेट टीमों के बीच वर्ल्ड कप मैच खेला गया था। उस वक्त किसी ने इस मैच का विरोध नहीं किया, हालांकि ग्रुप स्टेज तक भारत-पाक की भिड़ंत नहीं हुई थी मगर सुपर सिक्स में आने के बाद 8 जून 1999 को भारत-पाक क्रिकेट टीमें एक-दूसरे के खिलाफ मैदान में उतरींं। उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन थे।
ind vs pak icc world cup 2019 : जब भारत-पाक के बीच चल रहा था युद्घ,मैदान पर खेल रहे थे वर्ल्ड कप मैच
मैदान पर भी हुआ भारत-पाक मुकाबला
क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, भारतीय कप्तान ने इस मैच में टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया। भारत ने निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाए। सबसे ज्यादा 61 रन राहुल द्रविड़ ने बनाए। वहीं अजहर ने 59 और सचिन ने 45 रन की उपयोगी पारी खेली। पाकिस्तान को ये मुकाबला जीतने के लिए 228 रन चाहिए थे, मगर भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने इतनी तूफानी गेंदबाजी की पाक बल्लेबाज मैदान पर ज्यादा देर टिक नहीं पाए। पूरी पाक टीम 180 रन पर ऑलआउट हो गई। प्रसाद ने मैच में 27 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे।

Ind vs Pak ICC World cup 2019 : जब क्रिकेट मैदान पर हुई भारत-पाकिस्तान क्रिकेटरों की लड़ाई


Ind vs Pak ICC World cup 2019 : वर्ल्डकप खेल रहे इस पाक खिलाड़ी के चाचा को हरा चुके हैं धोनी

भारतीय टीम ही नहीं सेना भी जीती
8 जून को जहां टीम इंडिया ने पाकिस्तान को क्रिकेट मैदान पर मात दी। तो वहीं कारगिल युद्घ में भारतीय सेना ने पाक को सीमा पर धूल चटाई। 26 जुलाई को भारत ने अफिशल एनाउंस किया कि उन्होंने कारगिल पोस्ट वापस से पा ली है।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk