करो या मरो का मुकाबला
पिछले डेढ़ महीने से साउथ अफ्रीकी दौरे पर रही टीम इंडिया का आखिरी मैच शनिवार को होगा। तीन मैचों की इस टी-20 सीरीज में दोनों टीमें एक-एक मैच जीत चुकी हैं। केपटाउन के न्‍यूलैंड्स मैदान पर खेले जाने वाले आखिरी टी-20 से विजेता का नाम घोषित होगा। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को थोड़ी चिंता जरूर होगी। क्‍योंकि भारतीय टीम आज तक द.अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की कोई टी-20 सीरीज नहीं जीती है। आखिरी बार दोनों टीमों के बीच 2016 में टी-20 सीरीज खेली गई थी। तब अफ्रीकी टीम भारत दौरे पर थी और उन्‍होंने मेजबान को 2-0 से करारी शिकस्‍त दी थी। कोहली के पास इस हार का बदला लेने का मौका आया है। अगर केपटाउन टी-20 भारत जीत जाता है तो अफ्रीकी टीम के अगेंस्‍ट उनकी पहली टी-20 सीरीज जीत होगी।
ind vs sa : आखिरी टी-20 जीतते ही टीम इंडिया बना देगी वो रिकॉर्ड,जो पहले कभी नहीं बना
कोहली को करने होंगे कुछ बदलाव
भारत ने पिछले मैच में अनफिट जसप्रीत बुमराह की जगह शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया था। बुमराह फिट हो चुके हैं और इसके चलते वे प्लेइंग इलेवन में वापसी करेंगे। युजवेंद्र चहल पिछले मैच में बहुत महंगे साबित हुए थे, इसके चलते उनकी जगह कुलदीप यादव या अक्षर पटेल में से किसी एक को मौका मिलने की उम्मीद है। कुलदीप यदि पूरी तरह फिट हुए तो ही उन्हें खेलने का मौका मिलेगा।

किसने और कैसे बनाई दुनिया के 10 बेस्‍ट टी-20 प्‍लेयर्स की लिस्‍ट? जिसमें विराट कोहली बाहर हैं

ind vs sa : आखिरी टी-20 जीतते ही टीम इंडिया बना देगी वो रिकॉर्ड,जो पहले कभी नहीं बना
धोनी की वापसी है प्‍लस प्‍वॉइंट
पिछले काफी समय से खामोश चल रहे पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने दूसरे टी-20 में अपनी ताबड़तोड़ बैटिंग से गेंदबाजों के मन में डर बिठा दिया। कप्‍तान कोहली के लिए धोनी की फॉर्म वापसी प्‍लस प्‍वॉइंट साबित होगी। माही लय में लौट आए हैं और अब तीसरे टी-20 में भी उनसे वही आतिशी पारी की उम्‍मीद होगी। धोनी को दुनिया का बेस्‍ट फिनिशर माना जाता है। खासतौर से टी-20 में जब आखिरी ओवरों में तेजतर्रार पारी की जरूरत होती है धोनी उसमें बिल्‍कुल फिट बैठते हैं।

नशे की हालत में बैटिंग करने आया था ये क्रिकेटर और 175 रन ठोंककर चला गया

ind vs sa : आखिरी टी-20 जीतते ही टीम इंडिया बना देगी वो रिकॉर्ड,जो पहले कभी नहीं बना
भारत के खाते में है 60 प्रतिशत जीत

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 12 टी-20 मैच खेले गए हैं। जिसमें 7 में भारत को जीत मिली जबकि 5 मैच अफ्रीकी टीम के खाते में रहे। यानी कि दोनों की टी-20 भिडंत में भारत का पलड़ा थोड़ा भारी है। भारत के खाते में 60 प्रतिशत जीत दर्ज है।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk