चौथे मैच में लगाया जीत का चौका
रोहित ने चौथी बार अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में भारत का नेतृत्व किया और उनके नेतृत्व में टीम की यह लगातार चौथी जीत है। इस तरह अपने नेतृत्व में टीम को पहले चार टी20 मैचों में जीत दिलाने वाले वे भारत के ‍पहले तथा दुनिया के छठे कप्तान बन गए। यह खास मुकाम भारत को टी20 विश्व कप दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी तथा इस समय वैश्विक क्रिकेट में छाए विराट कोहली भी हासिल नहीं कर पाए थे। रोहित ने इससे पहले दिसंबर में भारत को श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 मैचों में अपने नेतृत्व में जीत दिलाई थी।

कोहली जब मैच नहीं खेलते हैं, तब खिलाड़ियों को देते हैं मसाज कभी पिलाते हैं पानी

रोहित से पहले इन्होंने किया ये कमाल
रोहित के अलावा ऐसा कारनामा करने वाले शुरुआती पांचों कप्तान एशिया के ही है। रोहित से पहले ये उपलब्धि कुमार संगकारा, लसिथ मलिंगा, मिस्बाह उल हक, शाहिद अफरीदी और सरफराज अहमद हासिल कर चुके हैं। इसके साथ ही साथ अपनी कप्तानी की शुरूआत में लगातार चार टी-20 मैचों में जीत हासिल करने वाले रोहित पहले भारतीय खिलाड़ी है।
फुटकर-फुटकर कप्‍तानी कर रोहित तो धोनी-विराट से आगे निकल गए,यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय कप्‍तान
श्रीलंका में फिर संभालेंगे कमान
साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसी की जमीं पर टी-20 सीरीज में 2-1 से जीत के बाद अब टीम इंडिया को श्रीलंका का दौरा करना है, जहां वह टी-20 ट्राई सिरीज में हिस्सा लेगी। इस सिरीज के लिए एक बार फिर रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी गई है, जबकि रेगुलर कैप्टन विराट कोहली और फॉर्मर कैप्टन एम एस धोनी समेत 6 खिलाडिय़ों को आराम दिया गया है। वहीं शिखर धवन को टीम का वाइस कैप्टन बनाया गया है। यह सिरीज 6 मार्च से 18 मार्च तक खेली जानी है।

द्रविड़ ने अपना नुकसान कर दूसरों को दिलाया पैसा, वो 5 मौके जब द्रविड़ बने असल जिंदगी के 'जेंटलमैन'

6 बाहर, 6 को मौका

इस दौरे पर टीम इंडिया के मौजूदा 6 खिलाडिय़ों को आराम दिया गया है। विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के अलावा हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार को इस दौरे से बाहर रखा गया है। साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया में सबसे ज्यादा मैच हार्दिक पांड्या ने खेले। उन्होंने दौरे के सभी 12 मैच खेले, इसलिए उन्हें इस दौरे से आराम दिया गया है। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को भी इस दौरे से बाहर रखा गया है। ये दोनों भी लंबे समय से टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं। ऐसे में इनके आराम की बात भी की जा रही थी। इस दौरे पर छह खिलाडिय़ों को फिर से मौका दिया गया है। इनमें केएल राहुल, दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, विजय शंकर,  मोहम्मद सिराज, रिषभ पंत शामिल हैं।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk