कोहली ने पहली पारी में बना दिया रिकॉर्ड
पहला टेस्‍ट हारने के बाद भारतीय कप्‍तान कोहली पर वापसी का ज्‍यादा दबाव था। विराट ने इस दबाव को एक अच्‍छी पारी में तब्‍दील किया। कोहली ने पहली पारी में शानदार 153 रन की पारी खेली। हालांकि वह दूसरी इनिंग में फेल हो गए और सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हुए। फिलहाल भारत का सेंचुरियन टेस्‍ट जीत पाना थोड़ा मुश्‍किल लग रहा। खैर विराट की पहली पारी की बात करते हैं। उनका बल्‍ला जब-जब चलता है तो कोई न कोई रिकॉर्ड जरूर बनता है। ऐसा ही रिकॉर्ड सेंचुरियन मैदान पर भी बना।
ind vs sa : चार पारियों में 3 बार हुए फेल,फिर भी ब्रैडमैन के रिकॉर्ड के बराबर पहुंचे कोहली
ब्रैडमैन के बराबर पहुंचे कोहली
टेस्‍ट क्रिकेट में यह 8वां मौका है जब विराट ने बतौर कप्‍तान 150 या उससे अधिक रन बनाए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के महान बल्‍लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम था। ब्रैडमैन ने टेस्ट कप्तान के रूप में आठ बार 150 या उससे अधिक रन बनाए थे। विराट कोहली ने करियर के 65वें टेस्ट मैच में 8वीं बार यह करानामा कर ब्रैडमैन की बराबरी कर ली। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क सात बार 150 या उससे अधिक रन बनाकर इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं। श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने, वेस्ट इंडीज के ब्रायन लारा और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने अपने करियर में कप्तान के रूप में सात-सात बार 150या उससे अधिक रन बनाए हैं।
ind vs sa : चार पारियों में 3 बार हुए फेल,फिर भी ब्रैडमैन के रिकॉर्ड के बराबर पहुंचे कोहली
विराट के करियर का 21वां शतक
भारत और द. अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन विराट कोहली ने शानदार शतक ठोका था। टेस्ट करियर में कोहली का ये 21वां शतक रहा। इसके साथ ही साथ ये इस सीरीज़ का किसी भी खिलाड़ी द्वारा लगाया गया पहला शतक रहा। सेंचुरियन के मैदान पर विराट कोहली की ये पहली टेस्ट सेंचुरी रही। इस शतक को जमाने के लिए कोहली ने 146 गेंदों का सामना किया। द. अफ्रीका की धरती पर उनका ये दूसरा शतक रहा। इससे पहले कोहली ने 2013 में जोहानिसबर्ग के मैदान पर शतक जमाया था। उस मैच में कोहली ने 119 रन की पारी खेली थी।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk