कानपुर। भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट शुक्रवार से हैदराबाद में खेला जाएगा। भारत सीरीज में पहला मैच जीतकर 1-0 की अजेय बढ़त बना चुका है। ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली का इरादा क्लीन स्वीप पर होगा। भारतीय बल्लेबाजों ने पहले टेस्ट में जितनी शानदार बल्लेबाजी की थी, फैंस चाहेंगे कि हैदराबाद टेस्ट में भी वैसा ही अंदाज देखने को मिले। वैसे भारत-वेस्टइंडीज टेस्ट इतिहास पर नजर डालें तो मौजूदा वक्त कैरेबियाई टीम भले ही काफी फिसड्डी हो मगर एक वक्त था कि वेस्टइंडीज के बल्लेबाज और गेंदबाज टीम इंडिया पर हावी रहते थे।
भारत-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में 100 की औसत से रन बनाने वाला यह है इकलौता बल्लेबाज
100 से ज्यादा का रहा इनका औसत

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 1948 से हुई थी। तब से लेकर अब तक दोनों देशों ने कई टेस्ट सीरीज खेली मगर एक कैरेबियाई बल्लेबाज द्वारा बनाया रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा। भारत-वेस्टइंडीज टेस्ट इतिहास में एक बल्लेबाज ऐसा है जिसका बल्लेबाजी औसत 100 से ज्यादा है। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, 93 साल के हो चुके वेस्टइंडीज बल्लेबाज एवर्टन वीक्स ने भारत के खिलाफ कुल 10 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने 106.78 की औसत से कुल 1495 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 7 शतक और 4 अर्धशतक निकले। यही नहीं एवटर्न के नाम भारत के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। 1948 में कैरेबियाई टीम पांच टेस्ट खेलने भारत आई थी जिसमें एवर्टन ने कुल 779 रन बनाए थे।

भारतीयों में गावस्कर सबसे ऊपर
लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कैरेबियाई गेंदबाजों की सबसे ज्यादा पिटाई की है। वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज गावस्कर ही हैं। दाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज रहे गावस्कर ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ कुल 27 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 2749 रन दर्ज हैं। यही नहीं इस दौरान गावस्कर का औसत 65.45 का रहा। इसमें 13 शतक और 7 अर्धशतक भी शामिल हैं।

वेस्टइंडीज की सबसे ज्यादा पिटाई करने वाले ये 5 बल्लेबाज तो टीम इंडिया से बाहर हैं

3 साल में 51 शतक ठोंक चुका यह भारतीय खिलाड़ी बेचता है गोलगप्पे, कब आएगा टीम इंडिया में?

Cricket News inextlive from Cricket News Desk