हैदराबाद (पीटीआई)। आमतौर पर खेल में जीत-हार का फैसला खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। कभी-कभार किस्मत का साथ भी मिल जाए तो जीत हमारी मुठ्ठी में होती है। मगर आपने कभी सोचा है कि क्रिकेट मैच में किसी टीम का जीत एक मंदिर की वजह से मिली हो। जी हां ऐसा हुआ टीम इंडिया के साथ, वो भी एक दो नहीं कई बार। हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत-वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट खेला गया और सभी को उम्मीद थी कि यह मैच भारत ही जीतेगा, इसकी वजह है स्टेडियम में बना सात साल पुराना मंदिर। वैसे तो यह मंदिर ज्यादा चर्चा में नहीं रहता मगर जैसे ही कोई मैच यहां खेला जाता है मंदिर फिर से सुर्खियों में आ जाता।
ind vs wi : स्टेडियम में बने मंदिर की वजह से भारत जीता हैदराबाद टेस्ट,पढ़ें इसकी रोचक कहानी
मंदिर बनते ही मैच जीतने लगा भारत
माना जाता है जबसे स्टेडियम में मंदिर का निर्माण हुआ है भारत को हर मैच में जीत मिली है, उससे पहले भारत यहां लगातार हारता था। आंकड़ों पर नजर डालें तो, भारत ने इस मैदान पर पहला मैच 2005 में खेला था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए इस वनडे मैच में भारत को 5 विकेट से करारी हार मिली थी। इसके बाद 2007 और 2009 में ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत को शिकस्त झेलनी पड़ी थी। ऐसे में मैनेजमेंट ने सोचा कि इस जगह कोई वास्तु दोष है और उन्होंने 2011 में मंदिर का निर्माण करवा दिया। उसके बाद तो टीम इंडिया की जैसे किस्मत ही बदल गई। 14 अक्टूबर 2011 को भारत ने इंग्लैंड को हराकर यहां पहली जीत दर्ज की। उसके बाद श्रीलंका को इसी मैदान पर छह विकेट से हराया। फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ एक ड्रा मैच खेला और अब वेस्टइंडीज की बारी है।
ind vs wi : स्टेडियम में बने मंदिर की वजह से भारत जीता हैदराबाद टेस्ट,पढ़ें इसकी रोचक कहानी
धोनी यहां आकर करते हैं पूजा
मंदिर के पीछे छुपी कहानी के बारे में पुजारी हनुमंथ शर्मा बताते हैं, '2011 में इस मंदिर का निर्माण किया गया था क्योंकि यहां होम टीम कभी मैच नहीं जीतती थी। इंटरनेशनल मैचों में भारत को हार झेलनी पड़ती थी वहीं आईपीएल में यह डेक्कन चार्जर्स का होम ग्राउंड हुआ करता था और वे भी हारते थे। ऐसे में सभी को लगा कि यह मैदान घरेलू टीम के लिए अनलकी है, फिर वास्तु-दोष दूर करने के लिए मंदिर बनाया गया।' हनुमंथ से जब यह पूछा गया कि यहां कोई बड़ा खिलाड़ी पूजा करने आया है तो पुजारी ने सबसे पहले धोनी का नाम लिया। उनका कहना था, 'मैच से पहले धोनी यहां आए थे और भगवान गणेश की पूजा की थी। इसके अलावा कर्ण शर्मा भी इस मंदिर के दर्शन कर चुके हैं।'

अब स्मार्ट बैट से खेला जाएगा क्रिकेट ताकि लाइव मैच में दर्शक वो देख सके, जो कभी नहीं देखा

Ind vs Wi : हैदराबाद टेस्ट में मैदान में घुसा फैन, कोहली को लगाया गले

Cricket News inextlive from Cricket News Desk