कानपुर। भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट 12 अक्टूबर से हैदराबाद में शुरु होगा। भारत इस सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना चुका है। बस कप्तान विराट कोहली की नजर दूसरा टेस्ट जीतकर क्लीव स्वीप पर होगी। इसके लिए विराट सहित अन्य भारतीय बल्लेबाजों को पहले टेस्ट की तरह तूफानी बैटिंग करनी होगी। पहले टेस्ट में विराट ने शानदार शतक लगाया था। कोहली के फैंस चाहेंगे कि हैदराबाद टेस्ट में भी कोहली उसी फॉर्म को बरकरार रखें और सेंचुरी जमाए। अगर विराट दूसरे टेस्ट में शतक जड़ देते हैं तो वह एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।
वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में विराट कोहली क्या तोड़ पाएंगे इस पाकिस्तानी का रिकॉर्ड?
पूर्व पाक बल्लेबाज इंजमाम के बराबर पहुंचेंगे
क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, हैदराबाद टेस्ट से पहले विराट के नाम टेस्ट क्रिकेट में कुल 24 शतक दर्ज हैं। अगर वह एक और शतक लगा देते हैं तो पाकिस्तान के इंजमाम उल हक के बराबर आ जाएंगे। इंजमाम के नाम टेस्ट क्रिकेट में कुल 25 शतक दर्ज हैं। 24वां टेस्ट शतक लगाते ही विराट कोहली अब पूर्व वेस्टइंडीज खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्रेग चैपल और पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद यूसुफ के बराबर आ गए। इन तीनों ने भी टेस्ट करियर में 24 शतक लगाए थे।

सबसे तेज 24 शतक लगाए विराट ने
क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, विराट कोहली भारत की तरफ से सबसे तेज 24 टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट ने यह उपलब्धि 123 पारियों में हासिल की। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन ने 125 पारियों में 24 शतक लगाए थे मगर विराट उनसे आगे निकल गए। यही नहीं लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सुनील गावस्कर ने 24 शतक तक पहुंचने के लिए 128 टेस्ट पारियां खेली थीं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डॉन ब्रैडमैन का नाम है जिन्होंने 66 पारियों में ही 24 शतक ठोंक दिए थे।
वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में विराट कोहली क्या तोड़ पाएंगे इस पाकिस्तानी का रिकॉर्ड?
अभी चौथे नंबर पर हैं विराट
भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वालों में विराट कोहली अब चौथे नंबर पर आ गए। उनसे आगे सिर्फ तीन भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने विराट से ज्यादा टेस्ट शतक लगाए। पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर (51) फिर राहुल द्रविड़ (36) और सुनील गावस्कर (34) का नाम आता है।

कोहली का 24वां टेस्ट शतक : जानिए विराट किस टीम के खिलाफ मारते हैं सबसे ज्यादा सेंचुरी

महिला टेनिस खिलाड़ी से लंबा दिखने के लिए विराट कोहली चढ़े सीढ़ी पर, अब हो रही आलोचना

Cricket News inextlive from Cricket News Desk