नई दिल्ली (पीटीआई)। भारतीय वायुसेना के बेड़े में दुनिया का सबसे एडवांस लड़ाकू हेलीकॉप्टर अपाचे गार्जियन शामिल हो गया है। भारतीय वायुसेना के प्रवक्ता ग्रुप कैप्टन अनुपम बनर्जी ने कहा कि यह पहला बोइंग एएच-64 ई (आई) अपाचे गार्डियन हेलीकॉप्टर औपचारिक रूप से 10 मई को अमेरिका के मेसा, एरिजोना में भारत को सौंपा गया था।

अपाचे गार्जियन हेलीकाॅप्टर IAF की जरूरतों के अनुरूप
भारत ने सितंबर 2015 में अमेरिका के साथ 22 अपाचे गार्जियन हेलिकॉप्टरों के लिए एक डील पर साइन हुए थे। इस डील के मुताबिक 21 हेलीकॉप्टर अपाचे गार्जियन भी जल्द ही भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल हो जाएंगे। एडवांस लड़ाकू अपाचे गार्जियन हेलीकाॅप्टरों को भारतीय वायुसेना की भविष्य की जरूरतों के अनुरूप बनाया गया है।

iaf को मिला आतंकी लादेन को मार गिराने वाला हेलीकॉप्टर अपाचे,जानें इसकी खासियतें

हेलीकॉप्टर में दुश्मन पर वार कर परखच्चे उड़ाने की क्षमता

बोइंग एएच-64 ई (आई) अपाचे दुनिया के सबसे ताकतवर हेलीकॉप्टरों में गिना जाता है। अपाचे गार्जियन हेलिकॉप्टरों की पहाड़ी इलाकों में इसकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण होगी। खबरों की मानें तो अपाचे गार्डियन हेलीकॉप्टर 365 किमी प्रति घंटे से वार करने में सक्षम है इन हेलीकॉप्टर में तीव्र गति से दुश्मन पर वार करके उसके परखच्चे उड़ाने की क्षमता है।
राहुल गांधी के हेलीकाॅप्टर रिपेयरिंग की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल
ओसामा बिन लादेन को इसी हेलीकाॅप्टर से मार गिराया था

अपाचे गार्जियन में डेटा नेटवर्किंग के माध्यम से हथियार प्रणालियों से युद्ध के मैदान को संचारित और प्राप्त करने की क्षमता भी है। ये युद्ध की स्थिति में भारतीय थल सेना के प्रतिनिधित्व को और ज्यादा मजबूत करेंगे। अपाचे गार्जियन हेलीकॉप्टर एक साथ कई तरह के काम करने में की क्षमता रखता है। खबरों के मुताबिक अमेरिका ने पाकिस्तान में छिपे दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी ओसामा बिन लादेन को इसी हेलीकाॅप्टर से हमला करके मार गिराया था।

National News inextlive from India News Desk