- हाई फाई होटल में होने वाले कल्चरल प्रोग्राम के दौरान ही परोसा जायेगा डिनर, बाटी, चोखा संग चूरमा भी होगा टेबल पर

- जापानी डिशेज खासतौर पर सूप का है स्पेशल अरेंजमेंट

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संग आ रहे देश के मेहमान जापानी पीएम शिंजो अबे का वेलकम बनारसी अंदाज में होगा। इसकी तैयारी जोर शोर से चल रही है। लगभग साढ़े चार घंटे बनारस में रहने के दौरान दोनों पीएम नदेसर पैलेस में लगभग एक घंटा बिताएंगे। इस दौरान कल्चरल प्रोग्राम संग डिनर का अरेंजमेंट किया गया है। भारतीय संस्कृति से जापानी पीएम को रू-ब-रू कराने के लिए होने वाले कार्यक्रम के दौरान ही दोनों पीएम को डिनर भी परोसा जायेगा। जिसको लेकर खाने पीने की फाइनल लिस्ट पीएमओ से आने का वेट होटल प्रबंधन कर रहा है। हालांकि होटल के सोर्सेज की मानें तो बनारस आ रहे दोनों पीएम को बनारसी स्वाद चखाने का प्लैन होटल की तरफ से जरुर किया गया है।

सादे से चटपटा तक

चूंकि पीएम मोदी ज्यादा चटपटा और स्पाइसी खाना खाने से परहेज करते हैं। इसलिए उनके लिए खिचड़ी से लगायत सिंपल दाल, चावल, रोटी सब्जी की भी व्यवस्था की जा रही है। सोर्सेज के मुताबिक गोभी-मटर की सब्जी, शाही पनीर के अलावा जापानी पीएम के लिए नॉनवेज का भी अरेंजमेंट रहेगा। मुर्ग रेजाला के साथ जापानी पीएम और वहां से आ रहे डेलीगेट्स के लिए सात तरह के सूप का भी इंतजाम किया गया है।

बहुत कुछ होगा खास

दोनों प्रधानमंत्री के लिए बनाये गए मेन्यू में बनारसी थाली के तमाम व्यंजन रहेंगे। इसमे बाटी, चोखा, चूरमा, खीर के साथ रसमलाई और खीरमोहन को भी रखा गया है। इसके अलावा भट्टी पनीर, तंदूरी चिकन और शेख कबाब, मटन बिरयानी, चिकन बिरयानी, स्प्रिंग रोल, बेबी कॉर्न एण्ड मशरूम, कॉन्टीनेंटल वेजीटेबल, ब्लेक पीपर राइट नूडल, स्प्रिंग वेजीटेबल, चिकन कुंगपाव स्टाइल, वोक रोस्टेड चिकन और चिकन लखनवी भी परोसा जा सकता है। वेजीटेबल बिरयानी के साथ प्लेन राइस भी रहेगा। इसके अलावा मिठाई में जापान की स्पेशल स्वीट डिश शाकुरामोची, बोटामोची, यूइरो और मोनका को भी जापानी पीएम के लिए स्पेशली तैयार कराया जा रहा है।