कानपुर। भारतीय क्रिकेट इतिहास में कई खिलाड़ी आए और गए मगर पहचान सिर्फ उनको मिली जिन्होंने कुछ अनोखा किया। ऐसे ही एक अनोखे भारतीय खिलाड़ी हैं यशपाल शर्मा। दाएं हाथ के बल्लेबाज रहे यशपाल का आज 64वां जन्मदिन है। 80 के दशक में टीम इंडिया में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका में खेलने वाले यशपाल का क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं चला मगर तेज गेंदबाजों के सामने टिके रहने की कला उन्हें अलग बल्लेबाज बनाती थी। यशपाल के नाम कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जो दुनिया में सिर्फ चुनिंदा बल्लबाजों ने किया है।

वनडे में कभी नहीं हुए जीरो पर आउट
11 अगस्त 1954 को पंजाब में जन्में यशपाल ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ की थी। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, यशपाल ने 24 साल की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ पहला वनडे मैच खेला था और यह उनका पहला अंतरराष्ट्रीय मैच भी था। इनका वनडे करियर सिर्फ सात तक चला। साल 1985 में अपना आखिरी वनडे खेलने से पहले यशपाल ने 42 मैचों में 28.48 की औसत से 883 रन अपने नाम कर लिए थे। इस दौरान उनके बल्ले से कोई शतक तो नहीं निकला मगर एक अनोखा कारनामा जरूर कर गए। दरअसल यशपाल वनडे क्रिकेट में कभी जीरो पर आउट नहीं हुए। यही नहीं साल 1983 में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया का हिस्सा भी रहे।
यह भारतीय बल्लेबाज कभी नहीं हुआ जीरो पर आउट
इंग्लैंड के खिलाफ खेली सबसे बड़ी टेस्ट पारी
साल 1979 में यशपाल को इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट खेलने का मौका मिला। डेब्यू टेस्ट में भले ही अंग्रेजों ने यशपाल को 11 रन पर चलता कर दिया मगर अपने करियर की सबसे बड़ी टेस्ट पारी यशपाल ने इंग्लैंड के खिलाफ ही खेली। चार साल के टेस्ट करियर में इस पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने सिर्फ दो शतक लगाए जिसमें एक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तो दूसरा इंग्लैंड के। साल 1982 में चेन्नई में यशपाल ने इंग्लैंड के विरुद्ध 140 रन की पारी खेली थी। यह इनिंग इसलिए भी याद की जाती है क्योंकि उस दिन यशपाल ने गुंडप्पा विश्वनाथ के साथ रिकॉर्ड 316 रनों की साझेदारी की थी। साल 2011 तक यह रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया था। क्रिकेट से रिटायर होने के बाद यशपाल कई सालों तक भारतीय टीम के सेलेक्टर भी रहे। इसके अलावा वह कई न्यूज शो में बतौर एक्सपर्ट अपनी राय रखते हैं।

वो 4 भारतीय कप्तान जो कभी नहीं हारे टेस्ट मैच

Ind vs Eng : इंग्लैंड में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला भारतीय गेंदबाज सिर्फ एक 'हाथ' का था

Cricket News inextlive from Cricket News Desk