सौरव गांगुली:
सौरव गांगुली जून 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स पर खेली जा रही 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में भाग लिया था। इस दौरान यह सौरव गांगुली का पहला टेस्‍ट क्रिकेट था। इस टेस्‍ट क्रिकेट में सौरव ने अपनी प्रतिभा दिखाते हुए करीब 131 रन बनाए, जो कि लॉर्ड्स में पहली बार किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे हाई स्‍कोर था।

रोहित शर्मा:
भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा का नाम भी पहले टेस्‍ट में शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में शामिल है। रोहित शर्मा 14 वें भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट सीरीज में प्रवेश करने पर दूसरे दिन शतक लगाया। रोहित शर्मा ने अपने दूसरे डेब्‍यू में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में हुए टेस्‍ट में 127 रन बनाए थे। हालांकि रोहित शर्मा ने 2007 में टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया था, लेकिन उन्‍हें इस बीच करीब 6 साल इंतजार करना पड़ा। इन्‍होंने पहली बार भी टेस्‍ट क्रिकेट में 108 रन बनाकर सेंचुरी बनाई थी।

सुरेश रैना:

भारतीय टीम के खिलाड़ी सुरेश रैना ने भी अपने कैरियर के पहले टेस्‍ट मैच में स्‍कोर बनाने में सफलता पाई थी। उन्‍होंने  2010 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टेस्‍ट मैच में 120 रन बनाए थे। इस दौरान उन्‍होंने छठवें नंबर पर बैटिंग कर कोलबों में यह कारनामा दिखाया था।

लाला अमरनाथ :

टेस्‍ट मैच में डेब्‍यू कर शतक लगाने वाले किक्रेटर में लाला अमरनाथ का नाम भी शामिल है। इन्‍होंने 1933 में इंग्‍लैंड के खिलाफ शतक लगाया था। उन्‍होंने बंबई जिमखाना ग्राउंड में 118 रन बनाकर अपना शतक लगाया था।

दीपक शोधन:

1952 में कोलकाता के ईडन गार्डेन में भारत और पाकिस्‍तान के बीच मैच हुआ थ। इस दौरान दीपक शोधन ने आठवें नंबर पर बैटिंग करके 108 रन बनाए थे। वह टेस्‍टे मैच में सबसे पहले शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी के रूप में आज भी जाने जाते हैं।
यहां भी क्‍िलक करें: तस्‍वीरों में देखें, टेस्‍ट डेब्‍यू में शतक लगाने वाले इन क्रिकेटर्स को...
वीरेंद्र सहवाग:

भारतीय टीम के जाने माने खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग का नाम भी इस सूची में शामिल है। वीरेंद्र सहवाग ने Bloemfontein में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 105 रन बनाए थे। इस दौरान उनके साथ सचिन तेंदुलकर भी थे, लेकिन भारतीय टीम यह मैच जीत न सकी थी।

मोहम्‍मद अजहरूद्दीन:
भारतीय टीम के खिलाड़ी मोहम्‍मद अजहरूद्दीन ने 1984 में अपने पहले टेस्‍ट में शतक लगाया था। उन्‍होंने पहला टेस्‍ट मैच में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेला था। इस दौरान इडेन गार्डेन में खेले गए इस मैच में उन्‍होंने करीब 110 रन बनाकर अपना बेहतर प्रदर्शन किया था।

गुंडप्पा विश्वनाथ:

गुंडप्पा विश्वनाथ ने भी यह टैग अपने नाम किया। उन्‍होंने 1969 में कानपुर में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच हुए मुकाबले में जबर्दस्‍त बल्‍लेबाजी की थी। इस दौरान उन्‍होंने 137 रन बनाए थे। ऐसे में टेस्‍ट डेब्‍यू में भारतीय खिलाड़ी द्वारा लगाया गया यह पहला सबसे उच्‍चतम स्‍कोर था। हालांकि अब यह स्‍कोर शिखर धवन ने पार कर दिया।

प्रवीन आमरे:

क्रिकेटर प्रवीन आमरे ने भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलकर पहले टेस्‍ट मैचे में 103 रन बनाए थे। यह मैच 1992 में डरबन में खेला गया था। इस दौरान वह काफी चर्चा में छाए रहे।

सुरिंदर अमरनाथ:
भारतीय क्रिकेटर नाला अमरनाथ के बेटे सुरिंदर अमरनाथ अपने पिता और भाई मोहिंदर की तरह तो मशहूर हो नही हो पाए, लेकिन  उन्‍होंने पहले टेस्‍ट में अपना नाम रोशन किया था। ऑकलैंड में जिंबाब्‍वे के खिलाफ खेलते हुए इन्‍होंने 1976 में 124 रन का स्‍कोर बनाया था।

Hindi News from Cricket News Desk

Cricket News inextlive from Cricket News Desk