- 24 मई को है इंडियन इकोनॉमिक सर्विसेज और इंडियन स्टेटिस्टिकल सर्विसेज का एग्जाम

- जनरल स्टडीज और जनरल इंग्लिश दोनों एग्जाम में हैं कॉमन पेपर्स

Meerut : इंडियन इकोनॉमिक सर्विसेज और इंडियन स्टेटिस्टिकल सर्विसेज का एग्जाम ख्ब् मई को होना है। इसे यूपीएससी आयोजित करती है। एग्जाम में अब कम ही दिन बचे हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसे में जरूरी है कि कैंडीडेट अपना रिवीजन तेजी से करें। पिछले सालों के पेपर्स और सैंपल पेपर्स को अच्छे से सॉल्व करें और अपनी राइटिंग एबिलिटीज को बेहतर करें।

हैं कॉमन पेपर्स

इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विसेज और इंडियन इकोनॉमिक सर्विसेज, दोनों के ही पेपर्स क्000 मा‌र्क्स के होते हैं। इनमें से जनरल स्टडीज और जनरल इंग्लिश दोनों एग्जाम में कॉमन पेपर्स हैं। अब वक्त है कि कैंडीडेट मॉक पेपर्स के द्वारा अपनी तैयारी की परख करें। कैंडीडेट नॉलेज और थॉट्स को जब तक इफेक्टिवली पेपर पर नहीं लिखेंगे, तब तक अच्छे मा‌र्क्स स्कोर कर पाना मुश्किल हो जाएगा। हालांकि ऑनलाइन से संबंधित कुछ जरूरी टिप्स अच्छा परफॉर्म करने में हेल्प कर सकती हैं।

जनरल स्टडीज

यह पेपर ताजा मुद्दों पर नॉलेज क ो टेस्ट करता है। जो स्टूडेंट्स सिविल सर्विसेज की भी तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यह पेपर थोड़ा सरल हो सकता है। इसका क्षेत्र काफी बड़ा होता है इसलिए जरूरी है कि इसे स्ट्रैटेजिकली तैयारी किया जाए।

स्टैटिस्टिक्स

इस टेस्ट के द्वारा आपकी स्टैटिस्टिक्स पर कितनी अच्छे से कमांड है, इसे चेक किया जाता है। यहां कैंडीडेट की स्पीड और एक्युरेसी का भी टेस्ट होता है।

इकोनॉमिक्स

इसमें कॉन्सेप्ट्स, इन-डेप्थ नॉलेज और उन्हें अप्लाई करने की आपकी एबिलिटी को जज किया जाता है, क्योंकि ये आपके बेसिक सब्जेक्ट्स हैं, इसलिए इन पर आपकी कमांड होनी चाहिए।

जनरल इंग्लिश

इंडियन स्टैटिस्टिकल और इकोनॉमिक सर्विसेज, दोनों में जनरल इंग्लिश के क्00 मा‌र्क्स के पेपर होंगे। इसके स्कोर फाइनल स्कोर में जोड़े जाएंगे।

इंग्लिश सबसे जरूरी

इन परीक्षाओं में इंग्लिश की प्रिपरेशन इसलिए भी जरूरी है क्योंकि जनरल इंग्लिश के मा‌र्क्स प्रतियोगी के टोटल स्कोर में जोड़े जाते हैं। साथ ही उन्हें आंसर भी इसी भाषा में देने होते हैं। बेहतर होगा कि प्रतियोगी इंग्लिश में अपने फंडामेंटल्स अच्छे से क्लीयर कर लें।

ताजा मुद्दों पर पकड़ जरूरी

इकोनॉमिक्स के सभी पेपर्स में अच्छा स्कोर करने के लिए जरूरी है कि प्रतियोगी अपने जवाब को उदाहरण के साथ लिखें। इसके लिए देश, विदेश की इकोनॉमी की लेटेस्ट न्यूज पर अच्छी पकड़ होना जरूरी है।

ख्ब् मई को अब ज्यादा समय नहीं बचा है, इसलिए स्ट्रेटजी बनाकर स्टूडेंट्स रोजाना एक निश्चित समय पढ़ाई के लिए सेट कर लें। यूपीएससी की हर परीक्षा में ओवरऑल नॉलेज पूछा जाता है इसलिए हर सब्जेक्ट पर ध्यान दें।

- विजय अरोड़ा, एग्जाम एक्सपर्ट