- बरहनी के नरवन में दो नए लिफ्ट कैनालों से बुझेगी खेतों की प्यास

CHANDAULI: नरवन के किसानों को जल्द दो क्यूसेक क्षमता के कैनाल की सौगात मिलने जा रहा है। कर्मनाशा नदी के अदसड़ व चारी में लगने वाले कैनालों से किसानों की चार दशकों से प्यासे खेत तर होने लगेंगे।

पूर्व सांसद के प्रयासों का परिणाम

पूर्व सांसद रामकिशुन यादव के प्रयास से शासन ने 7ख् करोड़ स्वीकृत कर कर्मनाशा नदी के दो स्थानों अदसड़ व चारी में पचास-पचास क्यूसेक क्षमता के दो कैनाल इसी माह से लगने जा रहे हैं। अब इससे वर्षों से सूखे का दंश झेल रहे किसानों के घावों पर जहां मरहम लगेगा तो वहीं किसानों की ¨सचाई की व्यवस्था भी बेहतर हो जाएगी। पंप कैनाल लगाए जाने की खबर सुन किसान फूले नहीं समा रहे हैं और पूर्व सांसद को बधाई भी दे रहे हैं।

पानी के लिए तरसता रहा है नरवन

वास्तव में नरवन परगने में पंडित कमलापति त्रिपाठी के समय से ही नहरों का जाल बिछा हुआ है। यहीं नहीं मैदानी भागों में 7ख् नलकूप के साथ कर्मनाशा दी के तटवर्ती क्षेत्रों में ¨सचाई के लिए क्ब् लिफ्ट कैनाल लगे हुए हैं। इतने के बावजूद भी नरवन के किसान बराबर पानी के तरसते रहते हैं। टेल पर पानी का हमेशा ही अभाव बना रहता है। जिससे किसानों की फसलें हमेशा सूख जाती रहीं हैं। इस बारे में अदसड़ गांव निवासी किसान नीरज सिंह व सत्येंद्र गुप्ता, कुंआ गांव निवासी मुन्ना तिवारी, वसंतपुर गांव निवासी रामलखन यादव अरंगी गांव के किसान मुख्तार प्रसाद व महुजी के किसान हिरामन प्रजापति कहते हैं कि वादे तो बहुत हुए लेकिन व्यवस्था नहीं हो पायी। लेकिन सांसद के प्रयास से किसानों के फसलों नई जिंदगी मिली है।

फोटो परिचय ब् सीएचए क्0 से क्म् तक।