JAMSHEDPUR: जागरण प्रकाशन लिमिटेड आई नेक्स्ट की ओर से बुधवार को कई प्रमुख शहरों के विभिन्न स्कूलों में आयोजित आईआईटी (इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट) सिजन-फ् के दूसरे चरण की परीक्षा में छात्र पूरे जोश के साथ शामिल हुए। परीक्षा में मौजूद स्टूडेंट्स अपने आईक्यू, एप्टीट्यूड और इंटेलिजेंस लेबल परखने को लेकर उत्साहित नजर आ रहे थे। दैनिक जागरण आई नेक्सट की ओर से आयोजित होने वाले इस परीक्षा में सिर्फ वैसे ही छात्रों को इंट्री दी गई जिन्होंने पहले से ऑनलाइन तथा रजिस्ट्रेशन काउंटर में फार्म भरा था। जागरण समूहों और सिगरिड एजुकेशन सविर्सेज की इस पहल की स्टूडेंट्स के साथ-साथ स्कूल के प्रिंसिपल एवं बच्चों के अभिभावकों ने भी जमकर तारीफ की।अपनी रुचि और समझ को पहचानने के लिए परीक्षा में भाग लेने को विभिन्न शहरों के स्कूलों से हजारों की संख्या में छात्रों ने हिस्सा लिया। परीक्षा हॉल मे प्रवेश करने के लिए स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड तथा ओएमआर शीट भरने के लिए एचबी पेंसिल ले जाने की अनुमति दी गई थी। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र के बाहर प्रतिभागियों के एडमिट कार्ड की बखूबी जांच की गई।

इन स्कूलों में हुए एग्जाम

अशोका इंटरनेशनल, खरसावां।

दयावंती मोदी पब्लिक स्कूल, चांडिल।

एनएसएसवीएम, चांिडल,

विवेकानंद इंटरनेशनल, मानगो।

आरवीएस एकेडमी, मानगो।

ब्लू बेल्स इंग्लिश स्कूल, मानगो।

साउथ पाइंट स्कूल, मानगो

विद्या भारती चिन्मया विद्यालय, टेल्को।

डेफोडिल्स इंग्लिश स्कूल, बारीडीह।

विकास विद्यालय, डिमना रोड।

श्रीकृष्णा पब्लिक स्कूल, बिष्टुपुर।

लाजपत पब्लिक स्कूल, साकची।

हमें परीक्षा देने में काफी मजा आया और नया अनुभव हुआ। प्रश्नों के सही जवाब दिये गये। परीक्षा के प्रश्न पत्र भी कोर्स के अनुरूप थे।

मंजर शरीफ, छात्र, कक्षा दस, विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल

परीक्षा के पेपर कक्षानुसार अच्छी तरीके से सेट किये गये थे। बिना पढ़े छात्र प्रश्न पत्र को हल नहीं कर सकते। इस तरह की परीक्षा मेरे लिये एक नया प्रयोग है।

मानसी सैनी, छात्रा, कक्षा छह, ब्लू बेल्स स्कूल

कैसी प्रतियोगी परीक्षा होती है यह जानने के लिए मैं इस परीक्षा में शामिल हुई है। यह हमारे लिए नया अनुभव है। इसका फायदा हमें आने वाले शैक्षणिक सत्र में अवश्य मिलेगा।

वर्षा सरकार, छात्रा, ब्लू बेल्स स्कूल

----

बच्चे कुछ अलग कांस्पेट ट्राई कर रहे है। स्टूडेंट्स पहली बार ओएमआर सीट पर एग्जाम दे रहे है। इससे स्टूडेंट्स को काफी कुछ सीखने को मिनेगी। एग्जाम में कुछ सवाल आसान तो कुछ कठिन पूछे गये है।

रंजीत घोष, प्रिंसिपल, लाजपत पब्लिक स्कूल

स्कूल के बच्चों को अपने आईक्यू, एप्ट्यूड को जानने को लेकर काफी उत्साहित है। इस प्रकार के टेस्ट रेगुलर आइ नेक्स्ट पिछले तीन सालों से लगातार करा है। ये कान्सेप्ट स्टूडेंट्स को भविष्य में लाभदायक सिद्ध होगा।

मान सिंह, को-ऑडिनेटर, विद्या भारती चिन्मया विद्यालय।

दैनिक जागरण आइ नेक्स्ट बच्चों के लिए बहुत कुछ नया लेकर आता है। बच्चों को इससे काफी कुछ सिखने को मिलता है। हमारे स्कूल से ज्यादा से ज्यादा बच्चों को एग्जाम में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। ये बच्चों के आने वाले भविष्य के लिए बेहतर है। बच्चे इसका फायदा उठा सकते है।

प्रिंसिपल, डेफोडिल्स इंग्लिश स्कूल