- राजधानी के स्कूलों में आज आयोजित होगा आईआईटी सीजन थ्री

- विद्यामंदिर क्लासेस आईआईटी सीजन थ्री का है नॉलेज पार्टनर

LUCKNOW: इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट सीजन-3 के एग्जाम का आयोजन आज राजधानी के साथ-साथ देश के 77 सिटी में आयोजित किया जा रहा हैं। जिसमें वह स्टूडेंट्स शामिल होंगे, जिन्होंने अपने स्कूल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराया था। विद्यामंदिर क्लासेस आईआईटी सीजन-3 का नॉलेज पार्टनर हैं। जागरण समूह और सिगरिड एजुकेशन सर्विसेज की पहल इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट स्टूडेंट्स के लिए काफी उपयोगी है, जिसके माध्यम से वे अपना इंट्रेस्ट और इंटेलिजेंस जान कर करियर रोडमैप बना सकते हैं।

दो सेशन में आईआईटी

आईआईटी सीजन 3 दो चरणों में सम्पन्न हो रहा हैं। पहले चरण की परीक्षा हो चुकी है। जिसमें ओपेन टेस्ट सेंटर पर परीक्षा आयोजित की गई थी। दूसरे चरण की परीक्षा बुधवार को आयोजित की जा रही हैं। अगर परीक्षा को लेकर आईआईटी प्रतिभागियों के मन में कोई सवाल हो या कोई समस्या हो, तो वह हमारे हेल्पलाइन पर कॉल करे के सवाल पूछ सकते हैं।

इन बातों का रखें ख्याल

टेस्ट के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। टेस्ट में शामिल होने वाले हर कैंडीडेट को आंसर देने के लिए ओएमआर शीट प्रोवाइड की जाएगी। साथ ही अलग से क्वेशन पेपर भी प्रोवाइड किया जाएगा। टेस्ट देने के बाद स्टूडेंट्स को इस बात का खास ध्यान रखना है कि क्वेशन पेपर और ओएमआर शीट दोनों ही सेंटर्स पर जमा करनी है। ऐसा न करने की कंडीशन में कैंडिडेट्स को इस टेस्ट से रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

ध्यान से भरें ओएमआर शीट

बुधवार को होने वाले आईआईटी सीजन 3 एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट दी जाएगी। इस ओएमआर शीट में स्टूडेंट्स को दस जानकारी देनी है। कोई भी गलत जानकारी देने पर स्टूडेंट्स का एग्जाम निरस्त किया जा सकता है। स्टूडेंट्स को ब्लॉक लेटर्स पर अपना नाम लिखना होगा। अगर किसी स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट भरने में कोई प्रॉब्लम होती है तो वह इसके लिए एग्जाम सेंटर्स पर मौजूद इंवीजिलेटर्स से इसके लिए हेल्प ले सकते हैं।

बनाई गई हेल्प डेस्क

आईआईटी का आयोजन सिटी के विभिन्न स्कूलों में किया जा रहा है। जहां स्कूलों में यह एग्जाम उनके स्कूल टाइमिंग के दौरान आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान एग्जाम में किसी भी प्रकार के प्रॉब्लम होने पर उसको हल करने के लिए दैनिक जागरण कार्यालय में हेल्प डेस्क बनाया गया है। एग्जाम से जुड़ी कोई भी प्रॉब्लम होने पर 7505666000 पर फोन कर जानकारी प्राप्त कर सकते है। यह हेल्प लाइन सुबह साढ़े दस बजे से शाम साढ़े छह बजे तक ओपन रहेगी।

इन स्कूलों में होगा एग्जाम

1. सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (सभी ब्रांचच)

2. लखनऊ पब्किल स्कूल