पहले 24 घंटे पहले तक मिलती थी बोर्डिग स्टेशन चेंज करने की सुविधा

बोर्डिग स्टेशन बदलने के नियमों में किया बदलाव

अब दो बार बोर्डिग स्टेशन बदलने की मिलेगी सुविधा

MEERUT : यात्रियों की सुविधा के लिए एक बार फिर रेलवे ने अपनी बोर्डिग सुविधा के नियमों में बदलाव करते हुए ट्रेन रवानगी से चार घंटा पहले बोर्डिग स्टेशन बदलने की सुविधा दे दी है। इसका मतलब अगर आपने इलाहाबाद जाने के लिए संगम एक्सप्रेस से टिकट बुक कराकर हापुड़ को बोर्डिग स्टेशन चुना है तो आप 4 घंटे पहले इसे चेंज कर मेरठ को बोर्डिग स्टेशन चुन सकते हैं।


1 मई से लागू

बोर्डिग स्टेशन बदलने की व्यवस्था पहले भी लागू थी, लेकिन पहले यह सुविधा केवल 24 घंटे पहले तक यात्रियों को मिलती थी। अब रेलवे की नई व्यवस्था के तहत 1 मई से ट्रेन रवाना होने के 4 घंटे पहले यात्री बोर्डिग स्टेशन बदल सकेंगे। हालांकि इसके लिए जरुरी है कि बोर्डिग बदलने के स्थान के लिए बर्थ किसी अन्य यात्री ने बुक न की हो।

139 नंबर पर मिलेगी सुविधा

रेलवे के 139 नंबर द्वारा यात्री बोर्डिग स्टेशन चेंज करने की सुविधा ले सकेंगे। इस नंबर द्वारा यात्री को दो बार बोर्डिग स्टेशन बदलने की सुविधा मिलेगी। हालांकि पहले केवल एक बार ये सुविधा यात्रियों को मिलती थी।

बोर्डिग स्टेशन बदलने की सुविधा के नियमों में बदलाव किया गया है। जिसके तहत यात्री अब ट्रेन रवाना होने से 4 घंटे पहले अपना बोर्डिग स्टेशन बदल सकेंगे।

आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक