ट्रेनों में रिजर्वेशन हुआ फुल

meerut@inext.co.in

MEERUT : होली पर अपने घर जाने की तैयारियों में जुटे लोगों को हर साल की तरह इस साल भी ट्रेनों से लेकर बस में सीट के लिए मारामारी से जूझना पडेगा. होली के लिए अधिकतर सभी प्रमुख ट्रेनों में सीटें रिजर्व हो चुकी हैं. ऐसे में यात्रियों के पास अब केवल तत्काल टिकट का सहारा है.

 

25 मार्च तक के लिए फुल हो चुकी हैं मेरठ संचालित होने वाली दोनो प्रमुख ट्रेनें नौचंदी और संगम एक्सप्रेस की सीटे.

 

25 मार्च के बाद जनरल और एसी थर्ड की सीटें अभी उपलब्ध हैं. लेकिन ऑनलाइन बुकिंग के जरिए तेजी से सीट बुक होती जा रही हैं.

 

संगम एक्सप्रेस में इस समय 21 मार्च को स्लीपर कोटे की आरएसी 13 वेटिंग और थर्ड एसी में 7 आरएसी चल रही है.

 

वहीं 20 मार्च को स्लीपर में 24 वेटिंग लिस्ट 117, थर्ड एसी में 3 वेटिंग है.

 

नौचंदी एक्सप्रेस में 25 मार्च तक सीटें फुल हैं.

 

तत्काल पर नजर

ऐसे में ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को अब केवल तत्काल टिकट का सहारा है. यात्री अपने गंतव्य पर जाने के लिए 24 घंटे पहले शुरु होने वाले तत्काल टिकट को बुक कराने में जुट गए हैं. स्टेशन अधीक्षक आरपी शर्मा ने बताया कि ऑनलाइन बुकिंग होने से टिकट अब कई सप्ताह पहले बुक हो जाते हैं. लंबी दूरी तक जाने वाले यात्री पहले ही टिकट बुक करा लेते हैं.

 

बेटिकट यात्रियों पर सख्ती

त्योहार के सीजन में घर पहुंचने की जल्दी में बिना टिकट यात्रा करने वाले सावधान. आरपीएफ और रेलवे प्रबंधन बेटिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर लगातार नजर बनाए हुए है. इसी का नतीजा है कि गत तीन साल में आरपीएफ को बेटिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से 43 लाख से अधिक का राजस्व एकत्र हुआ है.

 

तीन साल में 11 हजार दबोचे

आरपीएफ के आंकडों पर नजर डालें तो रेलवे पुलिस ने गत तीन साल में बेटिकट यात्रियों पर लगाम कसते हुए 11,933 के करीब बेटिकट यात्री प्लेटफार्म चेकिंग के दौरान दबोचे हैं. इनमें से अधिक दैनिक यात्री शामिल थे जो मेरठ से दिल्ली व सहारनपुर के लिए यात्रा करते हैं.

 

तीन साल का आंकड़ा

साल बेटिकट यात्री चालान लाख में

2016 5600 19.54

2017 5074 19.18

2018 1252 4.96

 

बेटिकट यात्रियों को लगातार चेकिंग कर पकड़ा जा रहा है. रेलवे को नुकसान पहुंचाने वालों को किसी भी प्रकार से बढ़ावा नही दिया जाएगा.

जितेंद्र यादव, आरपीएफ