24 अगस्त 2019 तक रेलवे ने जारी की योजना

ऐप से टिकट बुक कराने पर मिलेगा बोनस

MEERUT : गर्मियों की छुट्टियों में ट्रेन से सफर पर जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर पांच प्रतिशत बोनस का ऑफर शुरु किया है। यह बोनस रेलवे यात्रियों को आईआरसीटीसी यूटीएस ऐप के माध्यम से टिकट बुकिंग कराने पर मिलेगा। दरअसल, ऑन लाइन माध्यम से टिकट बुकिंग को बढ़ावा देने के लिए रेलवे की ओर से इस ऑफर को दिया जा रहा है। समर वेकेशन्स के दौरान यह बोनस ऑफर को अगस्त माह तक यात्रियों को दिया जा रहा है।


आर वॉलेट पर डिस्काउंट

सबसे पहले आईआरसीटीसी की यूटीएस ऐप पर अकाउंट खोलने के बाद रेल यात्रियों को आर वॉलेट की सुविधा मिलती है। इस ऐप पर टिकट बुक कराने के बाद आर वॉलेट टिकट का पांच प्रतिशत बोनस यात्रियों को मिलेगा। यानि की अगर आप 100 रुपए का टिकट बुक कराते हैं तो रेलवे आपको पांच रुपए का बोनस देगा।

24 अगस्त तक मिलेगा लाभ

रेलवे ने अपने राजस्व में वृद्धि और ऑनलाइन टिकट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना को बीते फरवरी माह तक के लिए शुरु किया था। लेकिन अब इसको 24 अगस्त 2019 तक के लिए बढ़ा दिया गया है ताकि गर्मियों की छुट्टियों में भी यात्री इस ऐप के माध्यम से बोनस का लाभ उठा सके।

एक पीएनआर पर चार टिकट

इस ऐप के माध्यम से एक यात्री एक पीएनआर पर अधिकतम चार टिकट बुक कर सकेगा। इसमें अधिकतम 10 हजार रुपये और कम से कम 100 रुपए का टिकट बुक कराने की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। पूरी तरह से पेपरलेस प्रक्रिया में यात्री को पीएनआर नंबर से लेकर यात्रा की पूरी डिटेल मोबाइल पर ही प्राप्त होगी।


ऑनलाइन टिकट बुकिंग को अधिक से अधिक यात्री प्रयोग करें और एजेंट या बुकिंग एजेंसी के चक्कर में यात्री ना पडे़ इसलिए रेलवे द्वारा लगातार यात्रियों की सुविधा के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

- आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक